ओमीक्रोन कोरोना का खौफः न्यूयार्क में एमरजेंसी का ऐलान, दिसंबर से लागू होगी नई व्यवस्था

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 12:33 PM (IST)

न्यूयार्कः कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर जहां दुनिया चिंतित है वहीं अमेरिका में खौफ का माहौल है। कोरोना के प्रोक को झेल चुके न्यूयार्क में इसी खौफ के बीच गवर्नर कैथी होचुली ने आपातकाल का ऐलान किया है। इससे वह अस्पतालों को अत्यावश्यक श्रेणी से इतर प्रक्रियाओं को सीमित करने तथा उन्हें क्षमता बढ़ाने का आदेश देने में सक्षम हो जाएंगी। न्यूयार्क में नए उपाय  3 दिसंबर से प्रभावी होंगे, जहां पिछले वर्ष कोरोना के कारण हजारों लोग जान गंवा चुके हैं।

 

ये प्रतिबंध वैसे नहीं होंगे जैसे महामारी की शुरुआत में लागू किए गए थे लेकिन होचुल द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई शहर में हाल के हफ्तों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों तथा ओमीक्रोन वैरिएंट को लेकर उनकी चिंताओं को दर्शाता है। ओमीक्रोन वैरिएंट ने अमेरिका समेत कई देशों को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध लगाने को मजबूर कर दिया है। डेमोक्रेट नेता होचुल ने एक बयान में कहा, 'हम ठंड के दौरान कोरोना के मामलों में इजाफे के खतरों को महसूस कर सकते हैं।

 

भले ही अभी ओमीक्रोन वैरिएंट न्यूयार्क में नहीं आया हो  लेकिन मान लीजिए कि वह आने वाला है।' उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अब भी सबसे प्रभावी उपाय है। उधर, दक्षिण कोरिया में कोरोना संक्रमण का दैनिक आंकड़ा एक बार फिर चार हजार को पार कर गया, जबकि रिकार्ड 52 लोगों की मौत हो गई। देश में मृत्युदर 0.8 फीसद हो चुकी है। रूस में कोरोना संक्रमण के 33,946 नए मामले आए, जबकि 1,239 लोगों की मौत हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News