अमेरिकाः बेरोजगारी भत्ते का दावा करने वालों की संख्या फिर 10 लाख के पार पहुंची

punjabkesari.in Friday, Aug 21, 2020 - 01:38 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका में बेरोजगारी लाभ पाने वाले लोगों की संख्या में लगातार दो सप्ताह गिरावट आने के बाद पिछले सप्ताह बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन करने वालों की संख्या फिर से 10 लाख के पार हो गई। अमेरिका के श्रम मंत्रालय के हालिया आंकड़ों से इसकी जानकारी मिली। 
PunjabKesari
मंत्रालय के द्वारा बृहस्पतिवार को जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह 11 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन किया। लगातार दो सप्ताह गिरावट आने के बाद इनकी संख्या बढ़ने से इस बात के संकेत मिलते है कि अभी भी कई नियोक्ता छंटनी कर रहे हैं। नवीनतम आंकड़े बताते हैं कि वायरस प्रकोप के पांच महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अर्थव्यवस्था कमजोर है। यह स्थिति हाल ही में कुछ व्यवसायों के फिर से खुलने और कुछ क्षेत्रों जैसे कि आवास व विनिर्माण क्षेत्र में फिर से तेजी आने के बाद है। 
PunjabKesari
बेरोजगारी के दावे मार्च के बाद पहली बार पिछले सप्ताह 10 लाख से नीचे 9,71,000 पर आ गए थे। छंटनी के शिकार बने अधिकांश लोगों का मानना है कि उन्हें स्थायी तौर पर नौकरी से निकाल दिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि इस बीच बेरोजगारी लाभ पाने वाले लोगों की कुल संख्या पिछले सप्ताह 155 लाख से कम होकर 148 लाख पर आ गई। 
PunjabKesari
हालांकि, अब इन लोगों को पहले की तुलना में काफी कम लाभ मिल पा रहा है, क्योंकि प्रति सप्ताह 600 डॉलर का संघीय सरकार की ओर से दिये जाने वाली योजना समाप्त हो चुकी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह एक नई संघीय बेरोजगारी सहायता योजना पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत लोगों को प्रति सप्ताह 300 डॉलर का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न राज्य सरकारें अपने स्तर पर योजनायें चला रही हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News