चीन में अब बच्चे केवल 3 घंटे ही खेल सकेंगे ऑनलाइन गेम, जानिए वजह

punjabkesari.in Monday, Aug 30, 2021 - 10:20 PM (IST)

बीजिंगः कोरोना काल में लंबे समय तक लागू रहे लॉकडाउन के दौरान बच्चों को पड़ी मोबाइल की लत से यूं तो हर कोई चिंतित है, लेकिन चीन ने एक कदम आगे जाते हैं इसको लेकर एक गाइडलाइंस तय कर दी है। मोबाइल का बच्चों की सेहत पर बुरा असर न पड़े, इसलिए चीन ने अब इसके लिए एक समय सीमा सुनिश्चित कर दी है। नई गाइडलाइंस के अंतर्गत चीन में बच्चे अब एक सप्ताह में केवल तीन दिन ही ऑनलाइन गेम खेल सकेंगे। ऑनलाइन गेम को लेकर बनाया गया यह नया नियम केवल 18 साल से कम आयु वाले बच्चों पर ही लागू होगा। सरकार के अनुसार बच्चों की फिजिकल और मेंटल हेल्थ को ध्यान में रखते हुए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक ऑनलाइन गेम्स कंपनियां अब बच्चों को सिर्फ शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ही एक-एक घंटे के लिए ऑनलाइन गेम की सुविधा दे सकेंगे।
PunjabKesari
ऐसा नहीं होगा कि बच्चे पूरे दिन ऑनलाइन गेम्स में ही जुटे रहें। इसके अलावा अन्य किसी छुट्टी के दिन भी बच्चों को एक घंटे के लिए ऑनलाइन गेम खेलने की परमिशन होगी। देश में टेक्नोलॉजी कंपनियों पर चीन सरकार की ओर से सख्ती के बीच यह कदम उठाया गया है। हाल ही में देश की दिग्गज टेक कंपनी टेंसेंट ने सरकार की ओर से लागू किए गए नियमों को अपनाया है। हाल ही में सरकार की ओर से ऑनलाइन गेम्स को लेकर कहा गया था कि यह अफीम की तरह है। उसके बाद से ही ऑनलाइन गेम्स कंपनियों पर सख्ती शुरू कर दी गई है। 
PunjabKesari
ओलंपिक गेम्स में दूसरे नंबर पर रहने वाले चीन का यह कदम भले ही कड़ा हो, लेकिन बच्चों की शिक्षा और सेहत के लिहाज से अहम है। फिजिकल गेम्स से दूर होकर ऑनलाइन गेम्स में बिजी रहने के चलते बच्चों की सेहत पर असर पड़ने को लेकर असर चिंताएं जाती रही हैं। ऐसे में चीन सरकार का यह कदम वाजिब मालूम पड़ता है। बता दें कि चीन बच्चों के जन्म से लेकर अन्य तमाम मसलों पर कड़े नियमों के लिए चर्चित रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News