नागरिकता विधेयकः विदेश मंत्री के बाद अब बांग्लादेश के गृह मंत्री ने भी भारत यात्रा की रद्द

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 09:01 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नागरिकता विधेयक के बाद बांग्लादेश और भारत के रिश्तों में कड़वाहट आ गई है। पहले बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत की यात्रा रद्द की अब गृह मंत्री ने तीन दिवसीय भारत यात्रा रद्द कर दी है। इससे पहले बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन ने गुरुवार से शुरू होने वाला भारत का अपना तीन दिवसीय दौरा रद्द कर दिया है। राजनयिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।
PunjabKesari
विदेश मंत्रालय द्वारा पहले जारी की गई एक सूचना के अनुसार मोमेन को गुरुवार शाम पांच बजकर 20 मिनट पर यहां पहुंचना था। राजनयिक सूत्रों ने बताया कि संसद में नागरिकता (संशोधन) विधेयक के पारित होने से पैदा हुए हालात को देखते हुए उन्होंने अपनी यात्रा रद्द की है। ढाका में जारी एक बयान में मोमेन ने कहा कि उन्हें अपनी व्यस्तताओं के चलते भारत की यात्रा रद्द करनी पड़ी। उन्होंने कहा ,‘‘ मुझे भारत का दौरा रद्द करना पड़ा क्योंकि मुझे ‘बुद्धिजीवी दिवस' और ‘विजय दिवस' में भाग लेना है। इसके अलावा हमारे राज्य मंत्री मैड्रिड में है और विदेश सचिव हेग में है।''
PunjabKesari
बांग्लादेश सरकार ने एक बयान में कहा कि देश में ‘व्यस्तताओं' के कारण विदेश मंत्री को भारत दौरा रद्द करना पड़ा। नागरिकता (संशोधन) विधेयक बुधवार को राज्यसभा में पारित हो गया। इससे पहले यह विधेयक सोमवार को लोकसभा में पारित हुआ था। अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान में धार्मिक प्रताड़ना के कारण 31 दिसंबर 2014 तक भारत आए गैर मुस्लिम शरणार्थी -- हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के लोगों-- को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का विधेयक में प्रावधान किया गया है। विधेयक के विरोध में असम और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में व्यापक रूप से प्रदर्शन हो रहे हैं।
PunjabKesari 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News