कोरोना जांच में बड़ा घोटाला ! स्वैब सैंपल किट धोकर फिर की इस्तेमाल, Airport पर 9000 लोग बने शिकार

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 02:49 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः वैश्विक महामारी के दौरान  भारत समेत कई देशों में नाक से स्वैब लेकर टेस्ट करना आम है। लेकिन संकट के इस दौर में  भी कुछ लोग ऐसे हैं जो धोखाधड़ी से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे लोगों लालच  के कारण ही कोरोना जांच में  घोटाले का डरा देने वाला मामला सामने आया है। इंडोनेशिया में  एक दवा कंपनी Kimia Farma के कई कर्मचारियों ने लोगों की जान से खेलते हुए नाक से सैंपल लेने वाली किट को एक बार प्रयोग में आने के बाद उसे धोकर फिर से इस्तेमाल कर हजारों लोगों की जान को खतरे में डाल दिया है।

PunjabKesari

पुलिस का कहना है कि यह घोटाला संभवत: पिछले साल दिसंबर में उत्तरी सुमात्रा के कुआलानामू एयरपोर्ट पर हुआ । हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि इसका खुलासा कैसे हुआ। पुलिस के मुताबिक मेडन एयरपोर्ट पर कम से कम 9000 लोग इस धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकारी कंपनी किमिया फार्मा  के खिलाफ ठगी के शिकार हुए यात्रियों ने केस कर दिया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ यात्री कंपनी के खिलाफ मुकदमा ठोकने की तैयारी में हैं।

PunjabKesari

सामूहिक मुकदमे में प्रत्येक यात्री के लिए 100 करोड़ इंडोनेशियाई रुपैया के हर्जाने की मांग करने की योजना है। इंडोनेशिया में विमान यात्रा करने के लिए कोविड नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी है। इसके लिए एयरपोर्ट पर ही टेस्टिंग की व्यवस्था की गई है। एयरपोर्ट प्रशासन ये टेस्ट किमिया फार्मा द्वारा उपलब्ध कराई गई एंटीजन रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल कर रहा था।  पिछले हफ्ते मैनेजर समेत कंपनी के पांच कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है।  इन पर संदेह है कि इन्होंने स्वास्थ्य व उपभोक्ता कानून का उल्लंघन किया है और नाक से सैंपल लेने वाली स्टिक को इस्तेमाल के बाद धोकर फिर से पैक करके बेच दिया है। 

PunjabKesari

स्थानीय मीडिया के मुताबिक इस मामले में 23 लोगों की गवाही के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। माना जा रहा है कि इन लोगों ने इस घोटाले से करीब 92 लाख रुपए (1,24,800 डॉलर) का मुनाफा कमाया है। यह भी जांच की जा रही है कि क्या इस स्कैम से कमाए गए पैसों से एक कर्मचारी ने आलीशान घर बनाया है। किमिया फार्मा का मुख्यालय जकार्ता में है। कंपनी ने सभी आरोपी कर्मचारियों को निकला दिया है और ज्यादा बेहतर नियंत्रण रखने का भरोसा जताया है।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News