सनकी किंग ने फिर दिखाए तेवरः समुद्र में संदिग्ध मिसाइल का किया परीक्षण, जापान-द.कोरिया ने जताया एतराज

punjabkesari.in Wednesday, Jan 05, 2022 - 10:29 AM (IST)

प्योंगप्यांगः परमाणु हथियारों को लेकर दुनिया के लिए खतरा बने उत्तर कोरिया के सनकी किंग ने या साल शुरू होते तेवर दिखाने शुरू क दिए हैं। बुधवार को  उत्तर कोरिया ने  अपने पूर्वी समुद्री क्षेत्र में एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया जिस पर जापान और दक्षिण कोरिया ने एतराज जताया है। दक्षिण कोरिया और जापान की सेनाओं ने यह जानकारी दी। हालिया परीक्षण उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन द्वारा पिछले सप्ताह सत्तारूढ़ पार्टी के सम्मेलन में देश की सैन्य क्षमता को और बढ़ाने का संकल्प जताने के बाद किया गया है।

 

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार सुबह अपने पूर्वी समुद्री क्षेत्र की ओर एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल दागी। बयान के अनुसार दक्षिण कोरिया और अमेरिका के खुफिया अधिकारी इस परीक्षण के बारे में अधिक जानकारी जुटाने और विश्लेषण करने की कोशिश कर रहे हैं। जापान के रक्षा मंत्रालय ने भी उत्तर कोरिया के परीक्षण की जानकारी दी और कहा कि उत्तर कोरिया ने संभवतः एक मिसाइल दागी है। जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें यह वास्तव में खेदजनक लगता है कि उत्तर कोरिया ने पिछले साल से मिसाइलें दागना जारी रखा है।''

 

किशिदा ने कहा कि उत्तर कोरिया के इस परीक्षण के बारे में अन्य विवरण तत्काल उपलब्ध नहीं हैं, जैसे कि संदिग्ध मिसाइल कहां गिरी और क्या कोई नुकसान हुआ। किशिदा ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को उस क्षेत्र में जहाजों और विमानों की सुरक्षा की पुष्टि करने का आदेश दिया जहां संदिग्ध मिसाइल दागे जाने के बाद गिरने की संभावना थी। कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि उत्तर कोरिया अपने प्रतिद्वंद्वियों पर उसे परमाणु शक्ति संपन्न देश के रूप में स्वीकार करने और देश पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को कम करने के लिए अधिक दबाव डालने के इरादे से इस तरह के परीक्षण कर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News