उत्तर कोरिया ने नए रॉकेट इंजन का परीक्षण किया: केसीएनए

punjabkesari.in Sunday, Mar 19, 2017 - 10:32 AM (IST)

सोल: उत्तर कोरिया ने आज उच्च क्षमता वाले एक नए रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी है।  

केसीएनए की खबर के अनुसार, परीक्षण का निरीक्षण करते हुए नेता किम जोंग-उन ने ‘‘इस बात पर जोर दिया कि पूरी दुनिया जल्द ही देखेगी कि आज की महान विजय का क्या महत्व है।’’ किम अपनी बात के जरिए यह संकेत दे रहे थे कि उत्तर कोरिया एक नया उपग्रह रॉकेट प्रक्षेपित करने की तैयारी कर रहा है। केसीएनए ने कहा,‘‘नए इंजन के विकास से बाह्य अंतरिक्ष विकास क्षेत्र में विश्वस्तरीय उपग्रह स्थापित करने की क्षमता के लिए जरूरी वैज्ञानिक एवं तकनीकी नींव रखने में मदद मिलेगी।’’ रॉकेट इंजन को आसानी से मिसाइलों में प्रयोग किया जा सकता है।

बाहरी पर्यवेक्षकों का कहना है कि परमाणु हथियारों से लैस प्योंगयांग का अंतरिक्ष कार्यक्रम हथियार परीक्षणों को छिपाने के लिए है। नए अमरीकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन अमरीका के सहयोगी जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करने के बाद कल बीजिंग पहुंचे। उन्होंने कहा कि अमरीका प्योंगयांग के साथ धैर्यपूर्वक कूटनीति चलाने की ‘विफल’ तरकीब पर अब काम नहीं करेगा। टिलरसन ने यह चेतावनी दी कि उत्तर कोरिया के खिलाफ अमरीकी सैन्य कार्रवाई का विकल्प मौजूद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News