उत्तर कोरिया ने ट्रंप को कहा खूसट बूढ़ा, अमेरिका ने बुलाई UN की बैठक

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 10:56 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी और उत्तर कोरिया के बीच पटरी पर लौट रहे संबंध फिर बिगड़ते नजर आ रहे हैं । उत्तर कोरिया ने जहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मजाक उड़ाते हुए उन्हें नामसझ और खुशामद पसंद बूढ़ा बताया है वहीं उत्तर कोरिया के लागातार भड़काऊ भाषणों को देखते हुए अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक बुला ली है।
स्थगित परमाणु वार्ता को लेकर अमेरिका पर दबाव बढ़ाते हुए उत्तर कोरिया ने धौंस दिखाने पर ट्रंप की आलोचना की और उन्हें 'बेसब्र बूढ़ा' करार दिया।

 

ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता 2017 में एक दूसरे को अपमानित करने तथा नष्ट करने की धमकियां देने में लगे थे। हालांकि उसके बाद दोनों में कुछ नजदीकियां बढ़ी थीं। उत्तर कोरिया ने अधर में लटकी वार्ता के बीच उसे नई रियायतें देने के लिए साल के आखिर तक की समयसीमा तय की है और कहा कि यदि उसे स्वीकार्य कोई बात सामने नहीं आती है तो वह नये मार्ग पर चल पड़ेगा। फरवरी में हनोई में वार्ता के टूट जाने के बाद दोनों देशों के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता अधर में लटक गई थी। ट्रंप ने संकेत दिया है कि सैन्य कार्रवाई का विकल्प अब भी खुला है ।

 

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता आगामी राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करना नहीं चाहेंगे। ट्रंप ने शनिवार को कहा, 'मुझे आश्चर्य होगा यदि उत्तर कोरिया शत्रुतापूर्ण हरकत करता है।' हनोई बैठक के टूट जाने तक अमेरिका के विदेश मंत्री माईक पोम्पिओ के उत्तर कोरियाई समकक्ष के रूप काम कर चुके किम यंग चोल ने ट्रंप की 'फालतू बातों और टिप्पणियों' की आलोचना की और उन्हें 'नासमझ और ढुलमुल सोच वाला बूढा' करार दिया। फरवरी में वियतनाम में ट्रंप और किम जोंग उन के बीच वार्ता के टूट जाने के बाद उनके बीच परमाणु वार्ता अधर में लटक गई थी। अमेरिकी पक्ष ने उत्तर कोरिया द्वारा अपनी कुछ परमाणु क्षमताओं का आंशिक आत्मसमर्पण करने के बदले प्रतिबंधों में व्यापक ढील देने की उसकी मांग खारिज कर दी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News