उत्तर कोरिया ने बढ़ाई दुनिया की टेंशन, 15 दिन में चौथी बार किया संदिग्ध मिसाइलों का प्रक्षेपण

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 10:18 AM (IST)

प्योंगप्यांगः एक तरफ जहां पूरा विश्व कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रहा वहीं उत्तर कोरिया का सनकी किंग किम जोंग उन परमाणु हथियारों का जखीरा बढ़ाकर दुनिया की टेंशन बढञाने में लगाहुआ है।  दुनिया दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि अमेरिका के साथ ठप्प पड़े कूटनीति संबंधों और वैश्विक महामारी के मद्देनजर सीमा बंद होने के बीच उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा ।  अपनी सेना की ताकत प्रदर्शित करने के एकमात्र लक्ष्य के साथ उत्तर कोरिया ने सोमवार को दो संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइलें समुद्र में दागी। इस महीने में 15 दिन के भीतर  उसके द्वारा किया गया यह चौथा प्रक्षेपण है।

 

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया ने दो बैलिस्टिक मिसाइलें सुनान में एक स्थान पर दागी, लेकिन मिसाइल कितनी दूर जाकर गिरी इसकी तत्काल कोई जानकारी नहीं दी। सुनान में प्योंगयांग का अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी कहा कि उसे भी उत्तर कोरिया के एक संभावित बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण करने की जानकारी मिली है, लेकिन फिलहाल इस संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी।

 

जापान के प्रधानमंत्री फ़ुमिओ किशिदा ने प्रक्षपेण के बारे में जानकारी एकत्रित करने और जहाजों तथा विमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपनी सरकार को हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया। जापान के तटरक्षक बल ने जापानी जलक्षेत्र के चारों ओर यात्रा करने वाले पोतों को गिरती वस्तुओं के प्रति सतर्क रहने को लेकर आगाह किया है। अभी किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। यह प्रक्षेपण उत्तर कोरिया द्वारा 5 जनवरी और 11 जनवरी को एक कथित हाइपरसोनिक मिसाइल के उड़ान परीक्षण और शुक्रवार को एक ट्रेन से बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किए जाने के बाद किया गया।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News