उ.कोरिया को नहीं अमेरिका की परवाह, किया नया महत्वपूर्ण परीक्षण

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 10:26 AM (IST)

वाशिंगटन: उत्तर कोरिया की ओर से 15 दिनों के अंदर सोहे उपग्रह प्रक्षेपण स्थल से किए गए दो महत्वपूर्ण परीक्षणों के संदर्भ में अमेरिका द्वारा जापान और दक्षिण कोरिया से गहन विचार-विमर्श किया जा रहा है। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने शनिवार को एक बयान जारी करके यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा,‘‘हमें उत्तर कोरिया की ओर से किए गए परीक्षणों के संबंध में रिपोर्टस मिली हैं और हम अपने सहयोगी देशों, जापान तथा दक्षिण कोरिया के साथ इस मुद्दे को लेकर गंभीर वार्ता कर रहे हैं।''

 

उत्तर कोरिया की न्यूज एजेंसी केसीएनए ने देश की राष्ट्रीय रक्षा विज्ञान अकादमी के प्रवक्ता के हवाले से बताया था कि यह परीक्षण 13 दिसंबर को रात 10 बजकर 41 से 10 बजकर 48 मिनट के बीच किया गया। देश की सामरिक परमाणु निवारक क्षमता को बढ़ाने के लिए ये परीक्षण बेहद अहम हैं। इस बीच एसेंसी ने कहा,‘‘ हाल के महत्वपूर्ण परीक्षणों से प्राप्त महत्वपूण डाटा को देश के सामरिक हथियारों को विकसित करने में उपयोग किया जाएगा ।

 

खुदा न खास्ता अमेरिका के साथ घनघोर आमना-सामना हो गया तो ये हथियार उसे परास्त करने में काम आएंगे।'' केसीएनए की ओर से हालांकि यह नहीं बताया गया कि परीक्षण किस प्रकार के थे। उत्तर कोरिया सात दिसंबर को भी एक बहुत महत्वपूर्ण परीक्षण किया था। यह परीक्षण भी सोहे उपग्रह प्रक्षेपण स्थल से किया गया था। अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने इस तरह के परमाणु परीक्षणों को बंद करने का वादा किया था। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News