उत्तर कोरिया ने फिर दी दुनिया को चुनौती, अब हाइपरसोनिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

punjabkesari.in Wednesday, Jan 12, 2022 - 10:09 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  उत्तर कोरिया के सनकी  किंग किम जोंग उन ने मंगलवार को बैलेस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद अब हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण कर एक बार फिर दुनिया को चुनौती दे डाली है।  किम जोंग उन ने पिछले दिनों रक्षा कार्यक्रमों को बढ़ावा देने की बात कही थी। उत्तर कोरिया ने कहा है कि देश के नेता किम जोंग उन ने एक हाइपरसोनिक मिसाइल के सफल परीक्षण का निरीक्षण किया। किम जोंग उन का दावा है कि इससे देश के परमाणु ‘‘युद्ध से बचाव'' की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि होगी। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया द्वारा दी गई बुधवार की खबर से एक दिन पहले अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान की सेनाओं ने कहा था कि उन्हें पूर्वी समुद्र में उत्तर कोरिया द्वारा एक संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने का पता चला है।

 

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (KCNA) ने कहा कि मंगलवार के प्रक्षेपण में एक हाइपरसोनिक ग्लाइड व्हीकल शामिल था, जिसने रॉकेट बूस्टर से छोड़े जाने के बाद 1000 किलोमीटर दूर समुद्र में एक लक्ष्य को मार गिराने से पहले ‘‘ग्लाइड जंप फ्लाइट'' और ‘‘कॉर्कस्क्रू करतब'' का प्रदर्शन किया। एजेंसी द्वारा जारी तस्वीरों में एक नुकीले शंकु के आकार के पेलोड के साथ एक मिसाइल को आसमान में उड़ते देखा गया, जो नारंगी रंग की लपटों का निशान छोड़ रही थी और किम शीर्ष अधिकारियों के साथ एक छोटे से केबिन से उसे देख रहे थे। यह उत्तर कोरिया द्वारा एक सप्ताह में कथित हाइपरसोनिक मिसाइल की श्रेणी में दूसरा परीक्षण था।

 

इससे पहले उसने पहली बार सितंबर में हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया था। केसीएनए ने कहा कि किम ने अपने सैन्य वैज्ञानिकों और हाइपरसोनिक मिसाइल प्रणाली को विकसित करने में शामिल अधिकारियों की उपलब्धियों की प्रशंसा की, जिसे उन्होंने उत्तर कोरिया की सैन्य शक्ति के निर्माण के लिए 2021 की शुरुआत में घोषित एक नयी पंचवर्षीय योजना का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बताया। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका उत्तर कोरिया के हालिया प्रक्षेपण की निंदा करता है, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन है और पड़ोसियों एवं व्यापक अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए खतरा पैदा करता है।

 

अमेरिका हिंद प्रशांत कमान ने कहा कि इस परीक्षण ने ‘‘(उत्तर कोरिया के) अवैध हथियार कार्यक्रम'' को उजागर किया है, लेकिन अमेरिकी क्षेत्र या उसके सहयोगियों के लिए तत्काल कोई खतरा नहीं है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि उत्तर कोरिया की मिसाइल ने उत्तर कोरिया के पूर्वी तट पर समुद्र में उतरने से पहले 700 किलोमीटर की उड़ान भरी। मंगलवार के प्रक्षेपण के बाद ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने अपने पिछले परीक्षण की तुलना में अधिक उन्नत क्षमता का प्रदर्शन किया, हालांकि इस बारे में उन्होंने विस्तार से नहीं बताया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News