ट्रम्प के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास, यह रहा वोटिंग का नतीजा

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2019 - 10:56 AM (IST)

वाशिंगटन : 4 महिला डैमोक्रेट सांसदों पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नस्लीय टिप्पणी उन्हें भारी पड़ रही है। अमरीकी कांग्रेस में उनके खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास हो गया। इस प्रस्ताव के पक्ष में उनकी पार्टी के कुछ रिपब्लिकन्स सांसदों ने भी अपना वोट दिया। दूसरी ओर डैमोक्रेट एकजुट रहे। एक निर्दलीय का साथ भी डैमोक्रेट्स को मिला।

निंदा प्रस्ताव का नतीजा

दल                समर्थन     विरोध    कह नहीं सकते
डैमोक्रेट्स        235           -            -
रिपब्लिकन्स     4            187         6
निर्दलीय           1              -             - 
कुल               240            187        6

सुजैन ब्रूक्स, इंडियाना से रिपब्लिकन सांसद
हमें याद रखना चाहिए कि हमारे शब्द मायने रखते हैं और इनमें बहुत वजन होता है। ट्रम्प की टिप्पणी नस्लीय भेदभाव भड़काने वाली थी।

विल हर्ड, टैक्सास से रिपब्लिकन सांसद
ट्रम्प का ट्वीट नस्लीय और जेनोफोबिक था। एक आजाद देश में नेता का ऐसा व्यवहार नहीं होना चाहिए। देश को एकजुट करने की बात करें न कि बांटने की।

ब्रायन फित्जपेत्रिक, पेनसिल्वेनिया से रिपब्लिकन सांसद
हमारे देश में बहुत से लोग जो भाषा बोल रहे हैं और जो उनकी टोन है, उसे बदलने की जरूरत है। रिपब्लिकन्स और डैमोक्रेट्स एक दूसरे को सम्मान दें।

फ्रेड उपटन, मैसाच्युसेट्स से रिपब्लिकन सांसद
किसी भी नेता से ऐसे शब्दों की उम्मीद नहीं की जाती। आज का प्रस्ताव उसी को रेखांकित करता है। अगर हम अपनी राजनीति में सभ्यता बनाए रखना चाहते हैं तो हमें इसके खिलाफ अवश्य बोलना चाहिए।

पार्टी पर ट्रम्प की पकड़ ढीली पड़ी
4 रिपब्लिकन्स का पार्टी लाइन से अलग जाकर ट्रम्प के खिलाफ मतदान करना और 6 रिपब्लिकन्स का मतदान में किसी का पक्ष न लेना यह दर्शाता है कि पार्टी पर ट्रम्प की पकड़ कमजोर हो रही है। हालांकि 187 सांसदों ने ट्रम्प का पक्ष लिया। डैमोक्रेट्स की चार महिला सांसदों को अमरीका छोड़कर जाने को कहना लोगों के गले नहीं उतर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News