जर्मनी से सैनिकों को हटाने को लेकर कोई घोषणा नहीं: व्हाइट हाउस

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 04:20 PM (IST)

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने स्पष्ट किया है कि जर्मनी से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के संबंध में कोई घोषणा नहीं की जानी है और कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी सैन्य बलों के लिए बेहतरीन रुख और विदेशों में उनकी मौजूदगी की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैली मेकनैनी ने सोमवार को मीडिया की उन रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया करते हुए प्रेस वार्ता में यह टिप्पणी की जिनमें दावा किया जा रहा है कि ट्रंप ने जर्मनी से हजारों अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है। मेकनैनी ने कहा, “हमें इस वक्त कोई घोषणा नहीं करनी है। मुझे पता है कि कुछ रिपोर्टें आ रही हैं लेकिन इस वक्त ऐसी कोई घोषणा नहीं है।”

 

उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति अमेरिकी सैन्य बलों के लिए बेहतरीन रुख और विदेशों में हमारी उपस्थिति का लगातार आकलन कर रहे हैं। मेरा मतलब है कि हम अपने मजबूत सहयोगियों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” जर्मनी में अभी तकरीबन 34,500 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल और वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, ट्रंप की सैनिकों में कटौती की योजना की खबरें अगर सच होती हैं तो जर्मनी में 25,000 अमेरिकी सैनिक रह जाएंगे।

 

अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि प्रशासन सितंबर से इस कदम पर विचार कर रहा है और यह जून के अंत में वाशिंगटन में ट्रंप की मेजबानी में होने वाली जी-7 की बैठक में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के शामिल नहीं होने से जु़ड़ा हुआ नहीं है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया था कि ट्रंप प्रशासन ने व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन द्वारा हाल में हस्ताक्षर किए गए ज्ञापन में बदलाव का आदेश दिया है। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया कि शुक्रवार तक जर्मनी को इस फैसले की जानकारी नहीं थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News