छात्रा को लिखने के लिए दिया निबंध, प्रोफेसर को थमा दिया कोरा कागज तो मिले फुल मार्क्स

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 03:07 PM (IST)

टोक्योः जापान यूनिवर्सिटी की एक स्टूडेंट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। इस छात्रा एमी हागा को यूनिवर्सिटी ने रिसर्च के लिए एक निबंध लिखने को कहा था, लेकिन छात्रा ने प्रोफेसर को कोरा कागज पकड़ा दिया जिसे देख प्रोफेसर भी आश्चर्यचकित रह गए। प्रोफेसर ने जब पेपर को आग की रोशनी में देखा तो मामला समझ में आया।

 

दरअसल एमी ने कागज पर निबंध लिखने के लिए अदृश्य स्याही का इस्तेमाल किया था। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने एमी को फुल मार्क्स दिए।इस निबंध की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एमी जापान यूनिवर्सिटी में इतिहास की छात्रा हैं। उन्हें निंजा के बारे में पढ़ना और लिखना काफी अच्छा लगता है।

PunjabKesari

एमी कुछ समय पहले इगारो का निंजा म्यूजियम देखने गई थीं। म्यूजियम में उन्होंने क्या देखा और उनकी जर्नी कैसी रही, प्रोफेसर यूजी यामादा ने उन्हें इस विषय पर निबंध लिखने को कहा था  लेकिन एमी ने निबंध लिखने के लिए अदृश्य स्याही का इस्तेमाल किया।  अदृश्य स्याही से पत्र लिखने को अपूरीदासी और निंजा तकनीक कहते हैं ।  छात्रा एमी हागा का निंजा के प्रति काफी लगाव है, इसलिए उन्होंने ये दिखाने के लिए इस स्याही का प्रयोग किया। अपूरीदासी जापान की एक परंपरागत तकनीक है, जिसका प्रयोग प्रचीन समय में गुप्त संदेश भेजने के लिए किया जाता था।

 

अपूरीदासी तकनीक में इस्तेमाल करने के लिए इस अदृश्य स्याही को सोयाबीन से तैयार किया जाता है।  इसके लिए सोयाबीन को काफी समय तक भिगोया जाता है और फिर पीसकर उसका रस निकाला जाता है। इसके बाद उसे स्याही में तब्दील किया जाता है। इससे लिखे हुए शब्द तभी नजर नहीं आते हैं  जब पेपर को आग के करीब ले जाया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News