न्यूयॉर्क में बढ़ा पोलियो वायरस का खतरा, अधिकारियों को सैंकड़ों लोगों के संक्रमित होने की आशंका

punjabkesari.in Sunday, Aug 07, 2022 - 12:19 PM (IST)

वॉशिंगटन: अमेरिका के न्यूयॉर्क में पोलियो वायरस संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा । न्यूयॉर्क के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि सैंकड़ों निवासी विनाशकारी पोलियो से संक्रमित हो सकते हैं। राज्य के काउंटी के अपशिष्ट जल में वायरस मिले हैं। राज्य निगरानी ने जून-जुलाई में ऑरेंज काउंटी के दो अलग-अलग इलाकों में पोलियो वायरस की मौजूदगी को पाया है। ये जगह न्यू यॉर्क शहर से लगभग एक घंटे की ड्राइव पर है। ये चेतावनी रॉकलैंड काउंटी में पोलियो के मामले मिलने के हफ्ते भर के भीतर आई है। पिछले महीने रॉकलैंड के अपशिष्ट जल में भी वायरस का पता चला था। 


 
राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त डॉ, मैरी बेसेट ने कहा कि पहले के पोलियो आउटब्रेक के आधार पर न्यूयॉर्क के लोगों को पता होना चाहिए कि लकवाग्रस्त पोलिए के हर मामले में सैंकड़ों अन्य लोग संक्रमित हो सकते हैं। नए वेस्ट वाटर के निष्कर्षों के आधार पर विभाग इसे एक संभावित प्रसार मान रहा है। विभाग की ओर से कहा गया कि आंकड़ों को देख कर हम मानते हैं कि ये पोलियो का खतरा न्यूयॉर्क में है।

 

अधिकारियों का कहना है कि इनके फैलने की संभावना कम है, लेकिन ये असंभव नहीं है। अमेरिका में क्योंकि वाटर ट्रीटमेंट उच्च स्तर का है, जिसके कारण ये दुर्लभ है कि कोई व्यक्ति प्रदूषित जल को पीए। ज्यादातर मामलों में पोलियो या तो हल्का या बिना लक्षण वाला होता है, इसलिए यह संभावना है कि ऐसे सैकड़ों मामले होंगे, जिनका पता कभी नहीं लग सकेगा। ऑरेंज काउंटी में मामले का पता लगना इस बात की आशंका की पुष्टि करता है कि यह वायरस रॉकलैंड के मामले का पता चलने से पहले फैल रहा है।

 

टीका लगवा चुके व्यक्ति को चिंता करने की कोई बात नहीं है, और अमेरिका के पास 90 प्रतिशत से अधिक का टीका कवरेज है। प्राथमिक विद्यालय जाने के लिए टीका लगवाना पड़ता है। टीकाकरण जीवन भर रहता है और किसी व्यक्ति को वायरस से सुरक्षित रहने के लिए किसी बूस्टर की आवश्यकता नहीं होती है। ये वायरस न बढ़े, इसके लिए अधिकारी लोगों से टीकाकरण कराने को कह रहे हैं। ऑरेंज काउंटी में 59 फीसदी लोगों को टीका लगा है, वहीं रॉकलैंड में सिर्फ 60 फीसदी लोगों को वैक्सीन लगा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News