नेपाल को अमेरिका से मिली जॉनसन एंड जॉनसन टीके की 15 लाख खुराक

punjabkesari.in Monday, Jul 12, 2021 - 05:20 PM (IST)

काठमांडू: नेपाल को सोमवार को अमेरिका से जॉनसन एंड जॉनसन टीके की 15 लाख से अधिक खुराक मिली। नेपाल को टीके की ये खुराकें उस समय मिली है जब देश इस समय टीकों की गंभीर कमी का सामना कर रहा है। नेपाल को मिली टीके की यह पहली खेप है। अमेरिका ने ‘कोवैक्स योजना' के जरिये नेपाल को 15,34,850 खुराक प्रदान की। अमेरिकी राजदूत रैंडी बेरी ने सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री कृष्ण गोपाल श्रेष्ठ को टीके सौंपे। बेरी ने नेपाल को टीके सौंपने के बाद ट्विटर पर लिखा, ‘‘आज हम नेपाल को कोवैक्स के माध्यम से पर्याप्त जेएनजे कोविड-19 टीके दे रहे हैं, जिससे 15 लाख लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जा सके।''

 

बेरी ने कहा, ‘‘मुझे गर्व है कि अमेरिका नेपाल को कोविड-19 सहायता देने वाला एकमात्र सबसे बड़ा देश है। अमेरिकी लोगों की ओर से इस उपहार का उद्देश्य जीवन बचाना है।'' प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने टीके प्रदान करने के लिए अमेरिकी सरकार का नेपाल सरकार और लोगों की ओर से आभार व्यक्त किया। ‘काठमांडू पोस्ट' की खबर के अनुसार स्वास्थ्य मंत्री श्रेष्ठ ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी टीकों की खुराक 50 से 54 साल के लोगों को दी जाएगी। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जॉनसन एंड जॉनसन टीके मिलने से कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच नेपाल के टीकाकरण अभियान को बढ़ावा मिलेगा।

 

नेपाल ने अपना टीकाकरण अभियान कोविशील्ड की 10 लाख खुराक के साथ शुरू किया था, जो कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित एस्ट्राजेनेका प्रकार का टीका है। कोविशील्ड टीके की खुराक भारत सरकार ने नेपाल को उपहार के रूप में दी थी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा था कि पिछले 24 घंटे में नेपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,831 नये मामले सामने आने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 6,99,088 पर पहुंच गई। देश में अब तक 6,19,894 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। मंत्रालय ने बताया था कि इस महामारी से 20 और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 9,382 हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News