सीक्रेट रिपोर्ट में खुलासाः नेपाल में अमेरिकी सहायता के खिलाफ दुष्‍प्रचार में जुटे चीनी जासूस

punjabkesari.in Sunday, Nov 14, 2021 - 04:33 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः नेपाल में  एक बार फिर चीन की  करतूत की पोल खुल गई है। नेपाल के खुफिया अधिकारियों ने एक चीनी जासूस की पहचान की है जो अमेरिकी आर्थिक सहायता मिलेनियम चैलेंज कोऑपरेशन के खिलाफ दुष्‍प्रचार करने में लगा हुआ था। यह गिरफ्तारी ऐसे समय पर हुई है जब नेपाल अमेरिकी सहायता पर अंतिम फैसला लेने वाला है। नेपाली मीडिया के मुताबिक चीनी खुफिया एजेंसी MSS ने अमेरिकी सहायता को खारिज करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है।

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीनी नागरिक निंग लिन का नाम नेपाल के सुरक्षा अधिकारियों की लिस्‍ट में सबसे ऊपर है जो देश में अमेरिकी आर्थिक सहायता MCC के खिलाफ दुष्‍प्रचार करने में लगे हुए हैं। नेपाली खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि लिन नाम का यह चीनी नागरिक ड्रैगन की खुफिया एजेंसी  MSS का अधिकारी है। उसके पास दो पासपोर्ट है और माना जा रहा है कि वह चीन के हुबेई प्रांत से आया है। नेपाल की 50 पेज की खुफिया रिपोर्ट में चीन के जासूसी का पूरा कच्‍चा चिट्ठा दिया गया है। इसमें 5 पेज तो केवल लिन के बारे में डिटेल है।

 

इसमें उसकी गतिविधियां, संपर्क, लोगों से रिश्‍ते, उसका काम करने का तंत्र, नेपाली नेताओं और पत्रकारों के नाम शामिल हैं। एक उच्‍च पदस्‍थ नेपाली सूत्र ने कहा, 'हमारी एक महीने तक चली जांच में इस बात की पुष्टि हुई है कि लिन चीनी खुफिया एजेंसी MSS का अधिकारी है और उसका पूरा विवरण जल्‍द ही सरकार को दिया जाएगा।' MSS चीन की खुफिया एजेंसी है जो विदेशों में खुफिया सूचनाएं इकट्ठा करने और जासूसी का काम करती है।

 

नेपाल के सुरक्षा अधिकारी लंबे समय से चीनी जासूसी नेटवर्क की जांच कर रहे हैं और हाल ही में उन्‍होंने यह रिपोर्ट तैयार की है। इस दस्‍तावेज में जोर देकर कहा गया है कि नेपाल के अन्‍य देशों से संबंध खराब हो जाएं, इसके लिए चीन नापाक साजिश रच रहा है और तनाव को बढ़ा रहा है। इसमें खासतौर पर अमेरिका है और चीनी जासूस अमेरिकी सहायता एमसीसी के खिलाफ दुष्‍प्रचार कर रहे हैं और जमकर पैसा खर्च कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News