खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की जांच में सहयोग करेगी कनाडा सरकार

punjabkesari.in Monday, Dec 06, 2021 - 10:59 AM (IST)

इंटरनेशनल डैस्क: खालिस्तान समर्थक कनाडाई निवासी हरदीप सिंह निज्जर की गतिविधियों की चल रही जांच में कनाडा के कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने सहयोग करने का आश्वासन दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है। निज्जर की गतिविधियों से संबंधित सामग्री कनाडा के वार्ताकारों के साथ साझा की गई और एनआईए को सहयोग का आश्वासन दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक एनआईए की टीम रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) के निमंत्रण पर ओटावा में थी और उसने इंटरनेशनल क्राइम एंड काउंटर-टेररिज्म ब्यूरो ऑफ ग्लोबल अफेयर्स कनाडा और इंटरनेशनल अफेयर्स डिवीजन ऑफ पब्लिक सेफ्टी कनाडा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें कीं थी।

निज्जर कनाडा में एसएफजे का प्रमुख कार्यकर्ता
उस समय ओटावा में भारत के उच्चायोग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया था कि यात्रा का उद्देश्य अन्य मामलों के अलावा आतंकवाद से जुड़ी संदिग्ध संस्थाओं और व्यक्तियों के खिलाफ बेहतर समन्वय जांच और अन्य आपराधिक मामलों पर चर्चा करना सुनिश्चित था। भारत ने अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) को कनाडा द्वारा आतंकवादी इकाई के रूप में सूचीबद्ध करने की भी मांग की थी। मूल रूप से जालंधर का रहने वाला और ब्रिटिश कोलंबिया के सरे का रहने वाला निज्जर कनाडा में एसएफजे का प्रमुख व्यक्ति है।

अदालत में आरोपपत्र दायर कर चुकी है एनआइए
एनआईए की टीम के भारत लौटने के कुछ दिनों बाद भारत में आतंकी गतिविधियों की योजना बनाने से संबंधित भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत नई दिल्ली की एक विशेष अदालत में निज्जर के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया है।हालांकि निज्जर और एसएफजे ने आतंकवाद में किसी भी तरह की संलिप्तता से इनकार किया है, जबकि वे खुले तौर पर अलगाव का समर्थन करते हैं और गैर-बाध्यकारी पंजाब जनमत संग्रह के पीछे हैं, जो वर्तमान में प्रगति पर है। एसएफजे के कानूनी वकील गुरपतवंत पन्नून ने मीडिया को दिए एक बयान में कहा है कि निज्जर के खिलाफ आतंकवाद के आरोपों का इस्तेमाल पंजाब में खालिस्तान जनमत संग्रह अभियान को बढ़ावा देने से रोकने के लिए एक हथियार के रूप में किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News