कोविड महामारी थमने के बाद अधिकांश देशों ने खोली अपनी सीमाएं, जानिए अब क्या हैं यात्रा के नियम

punjabkesari.in Saturday, Apr 09, 2022 - 12:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना महामारी के थमने और अधिकांश लोगों का टीकाकरण होने के बाद ज्यादातर देशों ने लोगों के लिए अपनी सीमाएं खोल दी हैं। अब आसान शर्तों के साथ यात्रियों को विभिन्न देश अपने यहां आने की इजाजत दे रहे हैं। चूंकि कोरोना का ओमिक्रॉन संस्करण पिछले वेरिएंट की तुलना में हल्का है। उत्तरी अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व के अधिकांश गंतव्यों में अब यात्रियों को आगमन पर केवल अपने टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाने की आवश्यकता होती है। अधिकांश देशों द्वारा आरटी-पीसीआर और रैपिड टेस्ट को खत्म कर दिया गया है, बशर्ते यात्री को पूरी तरह से कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया गया हो।

दुबई में इन नियमों का पालन जरूरी
दुबई में आने वाले सभी यात्रियों को एक वैध टीकाकरण प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होता है जो यह दर्शाता हो कि यात्री को डब्ल्यूएचओ या यूएई द्वारा अनुमोदित टीके की पूर्ण डोज लगाई गई हो, या फिर यात्री को एक क्यूआर कोड के साथ 48 घंटों के भीतर जारी किया गया एक वैध नकारात्मक कोविड पीसीआर परीक्षण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके अलावा यदि किसी यात्री को पहले कोविड हुआ हो तो उसे संबंधित अधिकारियों द्वारा जारी किया गया एक वैध चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा कि यात्री ठीक होने की तारीख से आगमन की तारीख तक एक महीने के भीतर ठीक हो गया है।

ब्रिटेन व अमरीका में क्या करना होगा
ब्रिटेन (यूके) में देश की यात्रा के लिए अब कोई कोविड-19 प्रवेश प्रतिबंध नहीं है। इसमें केवल परीक्षण, टीकाकरण, क्वारंटाइन और प्रवेश प्रपत्रों की आवश्यकताएं शामिल हैं।अमरीका में केवल अमरीकी नागरिकों, अमरीकी वैध स्थायी निवासियों और अप्रवासियों को देश की यात्रा के लिए स्वीकार किया जाएगा। यदि एक गैर-अमरीकी नागरिक जो गैर-अप्रवासी है, उसे विदेश से अमरीका के लिए हवाई यात्रा करने से पहले कोविड के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाए जाने का प्रमाण दिखाना होगा। गैर-नागरिक, गैर-आप्रवासियों की कुछ श्रेणियों को इस आवश्यकता से छूट दी गई है।

भारत आने पर इन बातों का रखें ध्यान
भारत में सभी यात्रियों को यात्रा से 72 घंटे के भीतर किए गए परीक्षण के लिए एक नकारात्मक कोविड आरटी-पीसीआर रिपोर्ट या एक टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा, जो यह दर्शाता हो कि उन्हें आगमन से कम से कम 15 दिन पहले पूरी तरह से टीका लगाया गया था। टीकाकरण प्रमाणपत्र भारत, संयुक्त अरब अमीरात या निर्दिष्ट देशों की सूची से जारी किया होना चाहिए। जिनके पास कुछ भी न हो ऐसे यात्रियों के हवाई अड्डे पर आगमन पर यादृच्छिक परीक्षण के अधीन किया जाता है। परीक्षण के लिए चुने गए यात्री नमूने जमा करेंगे और उन्हें हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। सकारात्मक परीक्षण करने वालों को वर्तमान दिशानिर्देशों के अनुसार इलाज या क्वारंटाइन किया जाएगा।

पाकिस्तान व अन्य देशों में क्या हैं नियम
पाकिस्तान में 1 अप्रैल से कोविड के खिलाफ पूरी तरह से टीकाकरण करने वालों को देश की यात्रा से पहले एक नकारात्मक पीसीआर परीक्षा परिणाम की आवश्यकता नहीं होगी। पाकिस्तान की यात्रा करने के इच्छुक केवल गैर-टीकाकृत यात्रियों को पाकिस्तान की यात्रा शुरू होने से 72 घंटों के भीतर अनिवार्य रूप से नकारात्मक पीसीआर परीक्षा परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों को मिस्र, तुर्की, स्विट्जरलैंड और फ्रांस जाने के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने कहा कि वह अपने ट्रैवल पास डिजिटल हेल्थ प्लेटफॉर्म को विकसित करना बंद कर देगा क्योंकि दुनिया भर में कोविड-19 के प्रतिबंध हटा दिए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News