चीनी अपराधियों के शिकंजे में फंसा नेपाल

punjabkesari.in Friday, Jul 29, 2022 - 12:35 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: चीनियों ने नेपाल को अवैध व्यापार और अपराधों के लिए पारगमन केंद्र में परिवर्तित कर दिया है। दूसरे शब्दों में चीनी अपराधी विश्व के किसी भी कोने में अपराध करके नेपाल में आकर शरण लेते हैं और आवश्यकता होने पर यहां से उन्हें अपने मूल देश चीन भाग जाने का सुविधाजनक मार्ग उपलब्ध रहता है। 

नेपाली न्यूज पोर्टल ‘खबरहब’ ने पुलिस अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि चीनी शुरू में सोने और लाल चंदन की तस्करी करके अवैध डॉलर के लेन-देन में शामिल थे परंतु अब उनसे कुछ अछूता नहीं है। चीनी अपराधियों का नैटवर्क सोने, डॉलर के साथ-साथ वन्यजीवों के अंगों, जड़ी-बूटियों, मादक पदार्थों आदि की तस्करी, ऑनलाइन जालसाजी, जुआ और खेल केंद्रों में धोखाधड़ी, अपहरण, हत्या के प्रयास, मानव तस्करी और अवैध चिकित्सा पद्धतियों से ठगी आदि सभी जगह फैल गया है। 

नेपाल पुलिस ने तिलोत्तमा-2 जानकी नगर इलाके में स्थित ब्लू स्काई बिजनैस सॉल्यूशंस नाम के कॉल सैंटर पर 24 जुलाई को छापेमारी कर धोखाधड़ी में शामिल एक चीनी नागरिक को पकड़ा। इससे पूर्व पुलिस ने 10 मार्च, 2022 को चोंग झेंजियान नामक एक 28 वर्षीय चीनी नागरिक को संखुवासभा के उत्तरी क्षेत्र में नेपाल और चीन सीमा पर गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में पकड़ा। 

4 अक्तूबर, 2010 को भक्तपुर से 40,000 डालर के साथ एक चीनी नागरिक कोविन ली को गिरफ्तार किया गया। उसी महीने पुलिस ने काठमांडू के स्वयंभू से 3 चीनियों को 3 लाख अमरीकी डॉलर के साथ गिरफ्तार किया। दिसम्बर 2011 में एक अन्य चीनी को तातोपानी सीमा पर डॉलर की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News