मुफ्त वैक्सीन के बाद भारत से एक करोड़ टीके खरीदेगा श्रीलंका

2021-02-19T18:46:09.033

इंटरनेशनल डेस्क: मुफ्त वैक्सीन की मदद मिलने के बाद अब श्रीलंका भारत से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीके की एक करोड़ खुराक खरीदेगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। जनवरी में, भारत की पड़ोस पहले नीति के तहत श्रीलंका को मुफ्त टीके की 500,000 खुराक मिली थी। ये टीके प्राथमिकता के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों और सशस्त्र बल के कर्मियों को दिए गए थे।

अधिकारियों ने कहा कि स्टेट फार्मास्युटिकल कॉर्पोरेशन ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के साथ एक करोड़ खुराक के एक ऑर्डर पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते को सोमवार को अटॉर्नी जनरल ने मंजूरी दे दी है। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड का निर्माण पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा किया जा रहा है। एसआईआई ने टीका बनाने के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ सहयोग किया है। कोविड​​-19 की रोकथाम अभियान का नेतृत्व करने वाले सेना प्रमुख जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने शुक्रवार को कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में, टीकाकरण को आम जनता और सांसदों तक विस्तारित किया गया है।

अभी तक 500,000 ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविशील्ड टीकों में से लगभग 250,000 खुराक अब तक दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने श्रीलंका को आश्वासन दिया है कि वह स्थानीय आबादी के 20 प्रतिशत लोगों को मुफ्त में टीके उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि चीन और रूस भी स्थानीय आबादी को टीके दान करने के लिए सहमत हुए है। भारतीय सेना और रूसी सेना भी श्रीलंकाई सेना को टीके प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है। 


Content Writer

Anil dev

Recommended News