चीन की तर्ज पर पाकिस्तान भी एलओसी पर मॉडल गांव बसाने की तैयारी में

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 11:02 AM (IST)

नई दिल्ली: चाइना-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर प्रोजेक्ट के तहत हर तरह की मौसमी परिस्थितियों में एक दूसरे की जरूरतें पूरा करने में जुटे हुए हैं। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन की तर्ज पर पाकिस्तान भी चीन की मदद से एलओसी के पास एसे गांव बसाने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल नवंबर से 25-30 पीएलए सैनिक गिलगित बाल्टिस्तान के चीलुम गांव टिके हुए हैं, जहां ये घोरीकोट से चिलुम और गुलटारी से सैगर से जाने वाली अस्टरो वैली रोड के उपग्रेडशन का कम में जुटे हुए थे जो कि पिछले साल ही पूरा हुआ है। इसके अलावा इंटेलिजेंस इनपुट के मुताबिक पीओके के नीलम वैली रोड के करीब 80 से 100 चीनी इंजीनियर और कर्मचारी पाक सेना के कैंप में मौजूद हैं।  

नदी के किनारे है इंजीनियरों को जमावड़ा
इकोनॉमिक कॉरिडोर प्रोजेक्ट के आने के बाद से ही चीन का फोकस गिलगित बालटिस्तान बढ़ गया है। डैम, हाइड्रो पावर प्लांट, एयरपोर्ट और सड़कों का जाल बिछा रहा है। यहां तक की अब तो पाकिस्तानी सेना के कैंपों में काम करने वाले इंजीनियर पाकिस्तानी नहीं बल्कि चीनी है। खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ कश्मीर के दूसरी भारतीय इलाके में बहने वाली किशनगंगा नदी के पास पीओके में चीनी इंजीनियर और वर्कर की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी के पहले हफ्ते से इसकी मौजूदगी को देखी गई है और बड़ी तेज गति से काम को अंजाम दे रहे है। पीओके में एलओसी के पास मॉडल गांव बसाने की तैयारियों में चीन उनकी मदद कर रहा है ये जमावड़ा उसी के चलते देखा जा रहा है।

चीन से सैन्य जरूरतें पूरा कर रहा है पाक
किशनगंगा वो नदी है जो कि भारत से बहते हुए पाकिस्तान की तरफ जाती है, उसे नीलम नदी के नाम से जाना जाता है। इसी नदी के किनारे किनारे पीओके में नीलम वैली रोड गुजरती है और इस इलाके में कई जगह पर एलओसी इसी नदी के किनारे किनारे होकर गुजरती है। दरअसल चीन ने पूरे एलएसी के पास के इलाकों में सैकड़ों मॉडल विलेज तैयार किए है और जिनका इस्तेमाल समय आने पर वो अपनी सेना के ठहरने के लिए करेगा। चीन को अपने बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) प्रोजेक्ट पर गिलगित बाल्टिस्तान में पानी की तरह पैसा बहा रहा है, इसी का फायदा उठाकर पाकिस्तान भी अपनी सैन्य जरूरतों को पूरा कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News