अभी धरती पर नहीं उतरेंगे NASA के अंतरिक्ष यात्री, रास्ते में तूफान बना बाधा

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 02:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: फ्लोरिडा के तट की ओर बढ़ रहे उष्णकटिबंधीय तूफान के मद्देनजर पहले स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर उतरने में विलंब हो सकता है। इस सप्ताह उनके धरती पर लौटने की योजना है। बुधवार को स्पेसएक्स और नासा ने अंतरिक्ष यान को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना होने और करीब दो महीने बाद घर लौटने को मंजूरी दे दी थी। 


नासा के पायलट डग हार्ले और बॉब बेनकेन या तो अंटलांटिक में उतरेंगे या फ्लोरिडा के तट के नजदीक मेक्सिको की खाड़ी में उतरेंगे। इस दौरान हवा की गति और लहरों के सापेक्ष रूप से शांत होने की जरूरत है। करीब 45 साल बाद अमेरिकी अंतरित्र यात्री पानी में उतरेंगे। प्रबंधक रविवार को पानी में यात्रियों को उतारने की तैयारी में लगे है लेकिन इसी दौरान फ्लोरिडा में मौसम की स्थिति ठीक नहीं रहने की आशंका जाहिर की गई है। 

 

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने केनेडी स्पेस सेंटर से कहा कि आपको यह याद रखना होगा कि यह परीक्षण यान है। अगर मौसम सही नहीं है या समुद्र की स्थिति सही नहीं है तो बॉब और डग को घर वापस लाने में हम समय ले सकते हैं। हमारी शीर्ष प्राथमिकता उनकी सुरक्षा है। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने 30 मई को इन दोनों यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास बना दिया था। अंतरिक्ष की कक्षा में इंसान को भेजने वाली यह पहली निजी कंपनी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News