US election: अमेरिकी नागरिक ने अंतरिक्ष से डाला वोट, सोशल मीडिया पर हो रही खूब चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 28, 2020 - 10:28 AM (IST)

 लॉस एंजलिसः अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए 3 नवंबर को होने वाले चुनाव को लेकर गहमागहमी चरम पर है।  इस बीच प्री पोलिंग का दौर जारी है। अमेरीकी  नागरिक केट रुबिन्स ने अंतरिक्ष से  राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।  दरअसल, रुबिन्स अभी अंतरराष्ट्रीय स्पेस सेंटर में हैं।  बेशक राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर को है लेकिन, अमेरिकी लोगों को तय तारीख से पहले वोट डालने की सुविधा हासिल है।

 

अंतरिक्ष से रुबिन्स के वोट डालने की खबर की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हो रही है। इसे लोकतंत्र में मतदान की अहमियत से जोड़कर देखा जा रहा है। उनकी यह कोशिश दूसरे लोगों को भी वोट डालने के लिए प्रेरित करेगी।  केट अभी जिस अंतरिक्ष स्टेशन में हैं, वह धरती से 200 मील दूर है। यह स्पेस सेंटर नासा का है ।  रुबिन्स के इस कदम से अमेरिका में एक चुनावी मुहिम भी शुरू हो गई है, जिसे 'व्हॉट्स योर एक्सक्यूज' (आपका क्या बहाना है) नाम दिया गया है।  दिलचस्प बात यह है कि केट ने पहली दफा अंतरिक्ष से वोट नहीं किया है।  साल 2016 में भी वे अंतरिक्ष से वोट कर चुकी हैं  तब वह स्पेस रिसर्च सेंटर में रिसर्च कर रहीं थी। 

 

जानें अंतरिक्ष से कैसे किया वोट
अमेरिका के टेक्सास में पंजीकृत अंतरिक्षयात्रियों को यह सुविधा मिलती आ रही है।  इसकी शुरुआत साल 1997 से हुई थी। तब टैक्सस की सरकार ने इसकी अनुमति दी थी।  यह मतदान इलेक्ट्रॉनिम माध्यम से किया जाता है।  नासा का जॉनसन स्पेस सेंटर अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में है, जो टैक्सास की राजधानी है। ज्यादातर अंतरिक्ष यात्री इसी शहर में रहते हैं और इसी वजह से उनका मत भी यहीं पड़ता है।  इस इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से वोट करन के लिए बैलेट इमेल पर लोड कर स्पेस सेंटर के कंट्रोल तक भेजा जाता है, जिसे अंतरिक्ष यात्री अपने खुफिया आईडी और पासवर्ड के जरिए खोल कर वोट दे सकता है, जिसका ईमेल स्थानीय चुनाव आयोग इकाई तक पहुंचता है। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News