सनकी किंग किम ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ उठाया नया कदम

punjabkesari.in Monday, Jun 22, 2020 - 09:58 AM (IST)

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन ने दक्षिण कोरिया के साथ सभी राजनीतिक व कूटनीतिक रिश्तों को समाप्त करने के बाद अब नया कदम उठाया है। उत्तर कोरिया ने द. कोरिया के खिलाफ नया  सूचना अभियान चलाने के तहत एक करोड़ 20 लाख सूचना पत्र (लीफलेट) छपवाए हैं। उत्तर काेरियाई सेंट्रल न्यूज एजेंयी (केसीएनए) ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में बताया कि इन सूचना पत्रों के प्रसार के लिए 3000 विभिन्न प्रकार के हवाई गुब्बारों समेत विशेष उपकरण तैयार किए जाएंगे और देश की एक प्रिंटिग हाउस इसके अलावा कई लाख सूचना पत्रों की छपाई की तेजी से तैयारी कर रहा है।

 

उत्तर कोरिया और  दक्षिण कोरिया के बीच पिछले कुछ दिनों में तनाव बढ़ गया है। दरअसल, द. कोरिया के कुछ प्रदर्शनकारी उ. कोरिया की नीतियों की आलोचना करते हुए प्रोपेगेंडा चला रहे हैं। साथ ही किम जोंग उन के विरोधी पर्चे बैलून के जरिए उ. कोरिया सीमा में भेजे जा रहे हैं। उत्तर कोरिया की ओर से इसकी तीखी आलोचना की गई है। उत्तर कोरिया ने 16 जून को द. कोरिया से सभी तरह का संपर्क बंद करने की घोषणा की थी। साथ ही कहा था, ‘‘हम द. कोरिया से जुड़ी हॉटलाइन समेत सभी कम्युनिकेशन लाइनें बंद कर रहे हैं। वह अब हमारा दुश्मन देश है।’’

 

इसके साथ ही 16 जून को केयसोंग शहर स्थित ऑफिस को बम से उड़ा दिया था। यह ऑफिस दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध कायम करने के लिए 2018 में खोला गया था। उत्तर कोरिया ने धमकी दी थी कि वह अंतर-कोरियाई स्थलों पर फिर से अपनी सैनिकों की तैनाती करेगा। रोडोंग सिनमुन अखबार में शनिवार को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की एक फोटो प्रकाशित की गई है, जिसमें उनके चेहरे पर सिगरेट के बट बिखरे हुए दिख रहे हैं। साथ ही लोगों को द. कोरिया के खिलाफ पर्चे तैयार करते देखा जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News