म्यांमार के करेन गुरिल्लाओं ने एक सैन्य अड्डे पर कब्जा किया, सेना ने किए हवाई हमले

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 09:55 PM (IST)

बैंकाकः म्यांमार के जातीय करेन गुरिल्लों ने कहा कि उन्होंने मंगलवार को सेना के एक अड्डे पर कब्जा कर लिया। माना जा रहा है कि इस खबर से उन लोगों का हौसला बढ़ेगा जो फरवरी में सेना द्वारा देश की असैनिक सरकार का तख्ता पलटने का विरोध कर रहे हैं। गुरिल्लों के एक प्रवक्ता और एक वरिष्ठ थाई अधिकारी ने बताया कि इसके कुछ घंटों बाद म्यांमा की सेना ने करेन द्वारा नियंत्रित क्षेत्र के गांवों पर हवाई हमले किए। 

म्यांमार की केंद्र सरकार से अधिक स्वायत्तता की मांग करने वाले अल्पसंख्यकों के मुख्य राजनीतिक समूह करेन नेशनल यूनियन (केएनयू) के एक प्रवक्ता ने कहा कि समूह की सशस्त्र इकाई ने सुबह पांच बजे सैन्य अड्डे पर हमला किया और उसे जला दिया। केएनयू के विदेशी मामलों के प्रमुख पदोह साव ताव नी ने एक संदेश में कहा कि इस घटना में हताहत हुए लोगों के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। म्यांमार की सैन्य सरकार ने अभी तक इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की है। केएनयू का थाईलैंड के साथ लगी सीमा के पास पूर्वी म्यांमार में एक हिस्से पर नियंत्रण है। 

यह समूह आन सान सू ची की निर्वाचित सरकार को अपदस्थ करने वाली सेना के खिलाफ चल रहे आंदोलन का एक करीबी सहयोगी है। केएनयू की सैन्य इकाई का नाम करेन नेशनल लिबरेशन आर्मी (केएनएलए) है। थाईलैंड की ओर से सीमावर्ती इलाके की ली गयी तस्वीरों में आग की लपटें उठती दिख रही हैं। 

ऑनलाइन समाचार वेबसाइट - करेन इंफॉर्मेशन सेंटर की एक रिपोर्ट में एक ग्रामीण के हवाले से कहा गया है कि सात सरकारी सैनिकों को शिविर से भागने की कोशिश करते देखा गया। केएनएलए के एक अधिकारी ने कहा कि म्यांमार की सेना ने दोपहर में हवाई हमले किए। उन्होंने हवाई हमले को एक "घृणित युद्ध अपराध" करार दिया और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इसे रोकने के लिए दबाव डालने का आग्रह किया। 

थाईलैंड में माए होंग सोन प्रांत के गवर्नर सिथिचाई जिंदालुआंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में इस बात की पुष्टि की कि करेन गुरिल्लों ने म्यांमार के अड्डे पर कब्जा कर लिया। उन्होंने कहा कि बाद में म्यांमार के एक सैन्य विमान से एक गांव पर हवाई हमले किए गए। केएनयू की सैन्य इकाई और म्यांमार की सेना के बीच फरवरी से ही लड़ाई हो रही है और सरकार ने 27 मार्च से हवाई हमले शुरू कर दिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News