म्यांमार गृह युद्ध अब शहरी इलाकों में फैला, विद्रोहियों ने मार गिराया सेना का हेलीकॉप्टर

punjabkesari.in Tuesday, May 04, 2021 - 09:46 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः म्यांमार का गृह युद्ध अब सीमवर्ती सुदूर इलाकों से शहरी क्षेत्रों में फैल गया है। अब अज्ञात लोगों द्वारा वायुसैनिक अड्डों पर हमले किए जा रहे हैं। हालांकि इन हमलों की जिम्मेदारी अब तक किसी ने नहीं ली है  लेकिन सुरक्षा विश्लेषण के हिसाब से स्थानीय विद्रोहियों और शहरी लोकतंत्र समर्थकों के गठजोड़ के जरिये इन हमलों को अंजाम दिया जा रहा है।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह गठजोड़ ही विस्फोटक मुहैया करा रहा है और म्यांमार के मुख्य इलाकों के स्थानीय हालात की जानकारियां भी  दे रहा है।  एशिया टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक  विश्लेषकों  का मानना है कि स्थानीय विद्रोहियों के छोटे-मोटे हमले अब छोटे कस्बों से बड़े शहरों की ओर बहुत तीव्र हमलों में बदलते जा रहे हैं।

 

पिछले तीन महीनों में म्यांमार की सेना के वरिष्ठ जनरल इन हमलों में 750 लोगों से अधिक लोगों को मार चुके हैं। इस बीच, स्थानीय विद्रोही काचिन इंडिपेंडेंस आर्मी (केआइए) म्यांमार का सबसे ताकतवर संगठन है। इस संगठन ने म्यांमार की सेना का एक हेलीकॉप्टर मार गिराने का दावा किया है। म्यांमार की सेना ने विगत एक फरवरी को निर्वाचित सरकार को हटाकर देश की सत्ता पर कब्जा कर लिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News