तख्तापलट विरोधी प्रदर्शनों के बीच म्यांमार में वायरलेस इंटरनेट सेवा बंद

punjabkesari.in Saturday, Apr 03, 2021 - 05:18 PM (IST)

यांगून: म्यांमार में सेना के आदेश पर वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं शुक्रवार को बंद कर दी गईं। सत्ता के जुंटा के हाथों में चले जाने के खिलाफ प्रदर्शनकारियों का विरोध लगातार जारी है। स्थानीय सेवा प्रदाता ओरेडू की ओर से ऑनलाइन पोस्ट किए गए बयान के मुताबिक परिवहन एवं संचार मंत्रालय की ओर से बृहस्पतिवार को जारी निर्देश में ‘‘अगले नोटिस तक सभी वायरलेस ब्रॉडबैंड डेटा सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद रखने को कहा गया है।” हफ्तों तक रात में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद करने के बाद सेना ने शुक्रवार को फाइबर आधारित लैंडलाइन इंटरनेट कनेक्शन के अलावा सभी तरह की इंटरनेट सेवा रोक दी है।

 

ब्रॉडबैंड की गति भी बेहद धीमी है। म्यांमा में इंटरनेट सेवा देने में अग्रणी, नार्वे की कंपनी टेलेनॉर ने पुष्टि की है कि वह अब वायरलेस इंटरनेट सेवा नहीं दे रही है। कंपनी ने कहा कि वह ब्रॉडबैंड सेवा दे रही है लेकिन शुक्रवार से उसकी गति 40 मेगाबाइट प्रति सेकेंड कर दी गई है जो न्यूनतम गति 100 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमपीएस) से भी कम है। सरकार ने कुछ सैन्य नियंत्रित मीडिया को छोड़ सभी को बंद कर दिया है। कुछ को कार्य करने से रोक दिया गया है। हालांकि कुछ सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से अपनी बात रख रहे हैं।

 

फेसबुक ने म्यांमा में उपयोगकर्ताओं को नया सुरक्षा फीचर देने की घोषणा की है जिससे गैर मित्र उनकी प्रोफाइल तक पहुंच नहीं बना सके। फेसबुक और अन्य प्रमुख सोशल मीडिया मंचों ने म्यांमा सेना के सदस्यों को प्रतिबंधित कर दिया है जिन्हें तात्माडॉ भी कहा जाता है, इसके साथ ही सेना से जुड़े वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के विज्ञापनों पर भी रोक लगा दी गई है। दक्षिण कोरियाई बैंक ने शुक्रवार केा कहा कि यांगून स्थित अपनी शाखा को अस्थायी रूप से बंद कर रहा है और दक्षिण कोरियाई कर्मचारियों को वापस लाने पर विचार कर रहा है। बैंक ने यह कदम सुरक्षा बलों की गोली से उसके एक स्थानीय कर्मचारी की मौत होने के बाद उठाया है।

 

शिनहान बैंक की प्रवक्ता नोह जी यंग ने बताया कि महिला कर्मी के सिर में बुधवार को उस समय गोली मारी गई थी जब वह काम से घर लौट रही थी और शुक्रवार को उसकी मौत हो गई। हालांकि, बैंक ने मृतक महिला की विस्तृत जानकारी नहीं दी। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि महिला को उस समय गोली मारी गई जब सुरक्षाबल महिला की कार की जांच कर रहे थे जिसे बैंक ने मुहैया कराया था। मंत्रालय ने कहा कि उसने दक्षिण कोरियाई नागरिकों को चेतावनी दी है कि वे ऐसी जांच के दौरान सतर्क रहें। इस बीच, म्यांमा की मुद्रा क्यात की छपाई में इस्तेमाल आने वाले कच्चे माल की आपूर्ति करने वाली जर्मन कंपनी जी प्लस डी ने आपूर्ति रोकने का फैसला किया है। कंपनी के मुताबिक उसने यह फैसला सेना और आम नागरिकों के बीच हो रही हिंसा के मद्देनजर उठाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News