यूक्रेन में जंग के बीच ताइवान पर चढ़ा पारा, चीन ने अमेरिका को दी बड़ी धमकी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 01, 2022 - 08:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन ने मंगलवार को अमेरिका को चेतावनी दी कि अगर उसने ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन जताने का प्रयास किया तो उसे (अमेरिका को) इसकी ''भारी कीमत'' चुकानी पड़ेगी। यूक्रेन पर रूसी सेना की तरह स्वशासित ताइवान पर चीनी आक्रामकता की आशंका के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा भेजा गया पूर्व अमेरिकी रक्षा अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल ताइपे पहुंचा है, जिसके चलते चीन ने अमेरिका को यह चेतावनी दी।

ताइवान की मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने अमेरिकी सेना के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी माइक एडमिरल (सेवानिवृत्त) मुलेन के नेतृत्व में पहुंचे पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल की अगवानी की। अमेरिका द्वारा ताइवान के साथ संबंध मजबूत करने के प्रयास ने बीजिंग की चिंता बढ़ा दी है। चीन ताइवान पर अपना दावा जताता रहा है। हाल के महीनों में चीन लगातार ताइवान के हवाई रक्षा क्षेत्र में अपने लड़ाकू विमान भेजता रहा है।

मुलेन की यात्रा के अलावा अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री बुधवार को ताइवान पहुंच सकते हैं। अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल की यात्रा से जुड़े सवाल पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा, '' चीन के लोग राष्ट्रीय सम्प्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने को लेकर दृढ़ संकल्पित हैं। चीन, अमेरिका से अनुरोध करता है कि वह एक-चीन सिद्धांत का पालन करे।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News