PoK में चीन के सड़क बनाने पर खिलाफ भड़की हिंसा, पुलिस पर पथराव, चैकपोस्ट फूंकी

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2021 - 12:42 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः पाकिस्तान में चीन की बढ़ती दखलअंदाजी क खिलाफ लोगों की बगावत अब खुलकर सामने आने लगी है। पाकअधिकृत कश्मीर में चीन द्वारा  सड़क बनाने पर यहां के लोग भड़क गए और  हिंसा  पर उतर आए । इस दौरान  लोगों ने पुलिस पर पथराव किया  व एक चेक पोस्ट को  जला दिया। दरअसल, यहां के लोग विरोध तोपखाने और सैन्य कर्मियों को क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए बीजिंग यारकंद से गुलाम कश्मीर तक 33 किलोमीटर की सड़क बनाने को लेकर विरोध कर रहे हैं।

 

एक साक्षात्कार में नागरिक अधिकार कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा बनाई जा रही सड़क को लेकर यहां के लोग काफी नाराज हैं। 13 जनवरी से यहां हड़ताल चल रही है और शुक्रवार को हुआ विरोध-प्रदर्शन उसी हड़ताल का हिस्सा था। एक महीने में यह दूसरी बार है जब हड़ताल के विरोध- प्रदर्शन हिंसक हो उठा है। अबकी बार यह ज्यादा व्यापक है और पुलिस के नियंत्रण से बाहर है।  उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखें तो गुलाम कश्मीर पाकिस्तान के हाथ से निकल चुका है।

 

मिर्जा ने कहा कि इमरान सरकार के आने के बाद गुलाम कश्मीर में अराजकता का माहौल है। क्षेत्र के लोग भोजन की कमी से परेशान हैं। न तो यहां बिजली है और न ही पीने का साफ पानी। शहर गंदगी से पटे पड़े हैं। पूरा सिस्टम ध्वस्त हो गया है। पाकिस्तान सरकार ने इसे देश का पांचवां प्रांत घोषित कर दिया है। सरकार के इस कदम का यहां के लोग विरोध कर रहे हैं और प्रतिदिन इसके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन होते हैं।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News