न्यूजीलैंड में टाई न पहनने पर सांसद को संसद से बाहर निकाला

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2021 - 11:23 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः न्यूजीलैंड में  एक सांसद को टाई ना पहनने पर सजा दी गई है। आदिवासी सांसद राविरी वेइटिटि ने संसद में टाई  पहनने से इनकार कर दिया, जिसके बाद उन्हें संसद से बाहर निकाल दिया गया। सांसद ने कहा कि टाई न पहनने का नियम आधुनिक समय में उचित नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि इसी सदन में मेक्सिको मूल के सांसद भी हैं जो अपनी पारंपरिक टाई पहनते हैं लेकिन उन पर किसी को कोई दिक्कत नहीं है?

 

उन्होंने प्रश्न उठाते हुए कहा कि हम आदिवासी  हैं  इसलिए हमें  रोका जाता है।  उन्होंने कहा कि टाई हमारे लिए गुलामी का प्रतीक है और हम इसे नहीं पहनेंगे, जिसके बाद न्यूजीलैंड में नया विवाद खड़ा हो गया है। स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने आदिवासी सांसद राविरी वेइटिटि को नसीहत देते हुए कहा कि यदि उन्हें सरकार से सवाल पूछने हैं, तो उन्हें टाई पहननी होगीय़लेकिन जैसे ही सांसद ने इससे इनकार किया तो उन्हें सदन से बाहर निकाल दिया गया। इसके बाद स्पीकर के इस फैसले की काफी आलोचना हो रही है। 

 

रावरी वेट्टी ने संसद से बाहर निकलने के बाद आरोप लगाया कि यह केवल टाई की बात नहीं है, बल्कि सांस्कृतिक पहचान को कुचलने की कोशिश है। उन्होंने टाई को औपनिवेशिक प्रतीक बताते गुए कहा कि वे केवल हरे पत्थर से बने लॉकेट को पहन सकते हैं। न्यूजीलैंड की संसद में माओरी पार्टी के उपनेता डेबी नगरेवा-पैकर खुद टाई पहने हुए थे। उन्होंने रावरी वेट्टी वाले मामले में स्पीकर को मनाने का प्रयास किया, लेकिन उनकी अपील का कोई फायदा नहीं हुआ। पिछले साल भी रावरी वेट्टी को चेतावनी दी गई थी कि अगर उन्होंने टाई नहीं पहनी तो उन्हें संसद से बाहर निकाल दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News