मलेशिया भी चीन के खिलाफ, दक्षिण चीन सागर पर ड्रेगन का दावा किया खारिज

punjabkesari.in Monday, Aug 17, 2020 - 10:16 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन की महत्वाकांशाएं व विस्तारवादी नीतियां पूरी दुनियां के लिए मुसीबत बनी हुई हैं। विश्व के कई बड़े -छोटे देश अब चीन के खिलाफ मोर्चा खोलते नजर आ रहे हैं। दक्षिण चीन सागर को लेकर अमेरिका, भारत, जापान, ताइवान व आस्ट्रेलिया के बाद अब मलेशिया भी ड्रेगन के खिलाफ मैदान में उतर आया है। मलेशिया ने ड्रैगन के साउथ चाइना सी पर किए गए दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

PunjabKesari

मलेशिया के विदेश मंत्री हिशामुद्दीन हुसैन ने संसद को अपने सबसे बड़े कारोबारी पार्टनर को फटकार लगाते हुए कहा, 'मलेशिया चीन के इस दावे को खारिज करता है कि उस पानी पर उनका ऐतिहासिक अधिकार है।' साउथ चाइना सी में क्षेत्र के लिए चीन की मांगों की स्थिति पर संसद के सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, 'मलेशियाई सरकार साउथ चाइना सी में समुद्री सुविधाओं पर चीन के दावों पर कह रही है कि उसका (चीन) कोई आधार नहीं है।' यह मलेशिया के लिए एक असामान्य कदम है, जिसने अतीत में साथ व्यापार करने के सभी रास्तों को खुले रखने के लिए चीन को फटकार लगाने से परहेज किया था।

PunjabKesari

हाल ही में मलेशियाई सरकार की एक रिपोर्ट ने खुलासा किया था कि 2016 और 2019 के बीच मलेशिया के अनन्य आर्थिक क्षेत्र में चीनी जहाजों की 89 बार घुसपैठ हुई थी। अप्रैल में, चीनी जहाजों ने 100 दिनों से अधिक समय तक मलेशियाई पानी में घुसपैठ की। मलेशिया ने कहा है कि विवादित क्षेत्र में चीन के दावे का 'अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत कोई आधार नहीं है' और यह चीन की आपत्ति को पूरी तरह से अस्वीकार करता है। अप्रैल में, मलेशिया के विदेश मंत्री हिशामुद्दीन हुसैन ने साउथ चाइना सी में शांति कायम करने की बात की और विवादित पानी में शांति के लिए मलेशिया की प्रतिबद्धता को बताया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News