लॉकडाउन का पालन कराने के लिए इस देश में पुलिस नहीं बल्कि रोबोट को किया गया है तैनात

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 01:20 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 13 लाख के करीब पहुंच गया है और 69 हजार से अधिक मरीजों की मौत हो चुकी है। इस संक्रमण से अब तक 69, 444 लोग जान गंवा चुके हैं और 1,273,990 केस पॉजीटिव मामले सामने आ चुके हैं।  कोरोना के चलते दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में जो लॉकडाउन का पालन सही से हो सके इसके लिए सुरक्षा बल का इंतजाम किया गया है। 

वहीं उत्तरी अफ्रीकन देश में लॉकडाउन का पालन करवाने के लिए सड़कों पर पुलिस नहीं बल्कि रोबोट तैनात किए गए हैं। यहां पर रोबोट सड़क पर निकलने वालों से पूछताछ करते हैं और राहगीर की आईडी के साथ इस रिपोर्ट को पुलिस कंट्रोल रूम भेजते हैं। 

लोगों की आईडी करते हैं चेक
ऐसे  रोबोट पर जो सड़कों पर पुलिस की जगह पेट्रोलिंग करता है। अगर उन्हें कोई व्यक्ति लॉकडाउन का उल्लंघन करता नजर आए तो वह उससे कड़ाई से निपटते भी है। उस उनसे उनकी आईडी मांगते हैं और उसे पुलिस कंट्रोल रुम तक भी भेजते हैं। जिससे लोगों में पुलिस की तुलना में रोबोट से डर भी ज्यादा नजर आ रहा है। और लॉकडाउन सफलता की ओर बढ़ रहा है।

ट्यूनीशिया में केवल 553 लोग हुए संक्रमित
इसका फायदा भी ट्यूनीशिया को खूब मिल रहा है। वहां अभी तक केवल 553 संक्रमण के मामले ही सामने आए हैं।  इससे अलावा इस कदम से वहां की सेना और पुलिस में कोरोना वायरस के फैलने वाले संक्रमण की भी संभावना नहीं है। क्योंकि वहां सड़कों पर लोग पर है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News