ओमिक्रॉन की दस्तक के बाद दक्षिण अफ्रीका में लेवल-1 का लॉकडाउन, सुनसान सड़कें...घरों में फिर कैद हुए लोग

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 10:52 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मिलने से दुनियाभर में एक बार फिर से दहशत फैल गई है। अमेरिका में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन' के पहले मामले की पुष्टि हुई है। कैलिफोर्निया का एक शख्स वायरस के इस नए स्वरूप से संक्रमित पाया गया है। वहीं ओमिक्रॉन के खतरे को भांपते हुए कई देशों ने पहले ही बाहरी नागरिकों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया तो कई देशों ने अपनी सीमाएं बंद कर दी है।

PunjabKesari

वहीं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने देश में कोरोना के नए वैरिएंट से लड़ने के लिए पांच-स्तरीय लॉकडाउन में सबसे कम स्तर के लॉकडाउन की घोषणा की है। राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के लॉकडाउन की घोषणा के बाद दक्षिण अफ्रीका में बाजार बंद कर दिए गए हैं, सड़कें सुनसान हैं और लोग फिर अपने घरों में कैद हो गए हैं। 

PunjabKesari

कोरोना अब लंबे समय तक रहेगा
अगर कोरोना के नए वैरिएंट से स्थिति बिगड़ती है तो साउथ अफ्रीका में कुल पांच तरह के लॉकडाउन लगाए जा सकते हैं, इसमें सबसे सख्त लॉकडाउन पांचवी श्रेणी का होगा। ऐसे में अभी के लिए साउथ अफ्रीका में लॉकडाउन 1 लगाया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम अत्यधिक संक्रामकता की संभावना की उम्मीद कर सकते हैं, इसलिए शीघ्रता से कहीं अधिक मामले सामने आएंगे।

PunjabKesari

हम इसका पूर्व साक्ष्य देख रहे हैं। मुझे लगता है कि सप्ताह के अंत तक प्रतिदिन 10,000 से अधिक मामले सामने आ सकते हैं। हम अगले दो-तीन हफ्तों में अस्पतालों पर दबाव पड़ता देखेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि अब कोरोना लंबे समय तक हमारे साथ ही रहेगा। कोरोना वैक्सीन पर उन्होंने कहा कि हमारे पास व्यापक टीके नहीं थे इसलिए काफी कम लोगों को वैक्सीन लगी लेकिन अब ऐसी स्थिति नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News