पाकिस्तान की हवा खराब, लाहौर फिर दुनिया के 5 शीर्ष सबसे प्रदूषित शहरों में दूसरे स्थान पर

punjabkesari.in Monday, Nov 01, 2021 - 06:01 PM (IST)

इस्लामाबादः  एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान की हवा बेहद खराब है। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी की इंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार लाहौर एक बार फिर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की टाप लिस्ट में रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान का लाहौर दुनिया के खराब वायु गुणवत्ता वाले शीर्ष पांच शहरों में दूसरे स्थान पर है। डान की रिपोर्ट के अनुसार  लाहौर में अतिसूक्ष्म कणों (पीएम) की रेटिंग 188 रही, जो इसे वायु गुणवत्ता की 'उनहेल्थी' श्रेणी में रखती है। संयुक्त राज्य पर्यावरण संरक्षण एजेंसी वायु गुणवत्ता सूचकांक 50 से कम होने पर वायु गुणवत्ता को संतोषजनक मानती है। देश के पर्यावरण विशेषज्ञों ने प्रदूषण के लिए फसलों को जलाने के अलावा परिवहन क्षेत्र और उद्योगों को जिम्मेदार ठहराया है। 

 


शहर के एक निवासी ने ट्वीट किया, 'लाहौर में वायु की गुणवत्ता सबसे खराब है। इस प्रदूषण में स्वस्थ रहना कठिन होता जा रहा है। लाहौर में बसने की योजना बनाने वाले सभी लोगों को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए और कहीं और बसना चाहिए। हमें लाहौर को भी बदलने पर विचार करना चाहिए। यह बहुत अधिक आबादी वाला है।' वहीं, इससे पहले इस साल मार्च में, IQAir वैश्विक वायु गुणवत्ता रिपोर्ट द्वारा पाकिस्तान को दूसरे सबसे प्रदूषित देश के रूप में स्थान दिया गया था।  

 

बता दें कि भारत की राजधानी दिल्ली भी हमेशा से प्रदूषण की चपेट में रही है। पिछले साल दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में पाकिस्तान का लाहौर पहला स्थान पर रहा था। वहीं, इस लिस्ट में नई दिल्ली को दूसरे नंबर पर जगह दी गई थी। बड़ी बात यह थी कि नेपाल की राजधानी काठमांडू को इस लिस्ट में तीसरा स्थान मिला था। और इसी प्रकार दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में टाप तीन दक्षिण एशिया से थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News