दुनिया के 4 सबसे प्रदूषित शहरों में पाकिस्तान के लाहौर और कराची शामिल

punjabkesari.in Monday, Nov 08, 2021 - 11:48 AM (IST)

इस्लामाबाद: अमेरिका के एयर क्वालिटी इंडेक्स द्वारा जारी वायु प्रदूषण के आंकड़ों के अनुसार  पाकिस्तान के  लाहौर और कराची दुनिया में खराब वायु गुणवत्ता वाले शीर्ष चार शहरों में शामिल किया गया है।  इस  रिपोर्ट में तीसरे स्थान पर रहे लाहौर ने पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) रेटिंग 181 व चौथे स्थान पर कब्जा करने वाले कराची ने पीएम रेटिंग 163 की दर्ज की  गई है, जिससे दोनों शहर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में शामिल हो गए हैं।
 


वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) द्वारा निर्धारित मानकों को अस्वस्थ के तहत वर्गीकृत किया जाता है। यदिर पीएम रेटिंग 151 और 200 के बीच होती है। 201 और 300 के बीच की रेटिंग अत्यधिक अस्वस्थ की श्रेणी में आती है और 301 से ऊपर की कोई भी चीज खतरनाक के अंतर्गत आती है। द न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार, लाहौर इस महीने की शुरुआत में 2 नवंबर को एक्यूआई के 289 अंक पर पहुंचने के बाद इस लिस्ट में शामिल हुआ था।

 

इससे पहले मार्च में आईक्यू एयर वैश्विक वायु गुणवत्ता रिपोर्ट में पाकिस्तान को दूसरा सबसे प्रदूषित देश बताया गया था। देश के पर्यावरण विशेषज्ञों ने प्रदूषण के लिए फसल अवशेषों को जलाने के अलावा परिवहन क्षेत्र और उद्योगों को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं इससे पहले पिछले साल दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों की सूची में पाकिस्तान का लाहौर पहला स्थान पर रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News