सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने जापान पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद

punjabkesari.in Monday, Oct 21, 2019 - 11:53 PM (IST)

टोक्योः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जापान के सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए सोमवार को यहां पहुंचे। वह तोक्यो में एक बौद्ध मंदिर भी गए और वहां बोधि वृक्ष से तैयार किया गया एक पौधा लगाया। राष्ट्रपति इस पौधे को अपने साथ भारत से लेकर आए थे।
PunjabKesari
जापान में 19 वर्ष के अंतराल बाद भारतीय राष्ट्रपति का जापान दौरा हो रहा है। इससे पहले 1990 में तत्कालीन राष्ट्रपति आर वेंकटरमण ने सम्राट एमेरिटस अकिहोतो के राज्याभिषेक समारोह में हिस्सा लिया था। सम्राट अकिहोतो ने पिछले साल अपना पद छोड़ा है। राष्ट्रपति अपनी पांच दिन की फिलीपीन की राजकीय यात्रा के बाद आज सुबह तोक्यो पहुंचे। राष्ट्रपति भवन की तरफ से किए गए ट्वीट के मुताबिक वह मंगलवार को सम्राट नारुहितो के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होंगे।
PunjabKesari
कोविंद बाद में त्सुकिजी होंगवांजी बौद्ध मंदिर गए जो एक लोकप्रिय तीर्थस्थल है। राष्ट्रपति ने अंग्रेजी और जापानी भाषा में किये गए ट्वीट में कहा, “तोक्यो के त्सुकिजी होंगवांजी बौद्ध मंदिर का जाकर प्रसन्न हूं। मंदिर में बोधि वृक्ष का पौधा लगाया जो मैं अपने साथ भारत से लेकर आया था। यह पौधा अब अपने नए पावन माहौल में पनपेगा तथा भारत-जापान सभ्यता संबंधों और हमारी साझा विरासत का प्रतीक होगा।”
PunjabKesari
उन्होंने टोक्यो में शिंटो मीजी समाधि भी गए। यह समाधि महाराज मीजी और उनकी पत्नी सम्राज्ञी शोकेन की है। इस बीच नारुहितो अपने राज्याभिषेक समारोह के बाद खुद को जापान का 126वां सम्राट घोषित कर सकेंगे। राज्याभिषेक की रस्में सातवीं शताब्दी के समय की हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News