जासूसों का दावाः उत्तर कोरिया के सनकी किंग ने सच में घटाया 20 किलो वजन, "बॉडी डबल नहीं"

punjabkesari.in Sunday, Oct 31, 2021 - 11:36 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  उत्तर कोरिया के पड़ोसी दक्षिण कोरिया के लिए बड़ी खबर है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझ रहे उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन (37) ने अपना वजन 20 किलोग्राम तक घटा लिया है। किम का वजन 2019 में 140 किलोग्राम था जो अब घटकर 120 किलोग्राम रह गया है।  लिहाजा दक्षिण कोरिया के जासूसों को संदेह हुआ किम जोंग संभवत: बॉडी डबल का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे हैं।

 

लिहाजा तकनीकी रूप से उन्नत दक्षिण कोरिया के जासूसों ने कृत्रिम बुद्धिमता यानी आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस का सहारा लिया। वेट ट्रेकिंग साॅफ्टवेयर, ऑप्टिमल फेशियल एनालिसिस और हाई रेज्यूलूशन कैमरों का इस्तेमाल कर गहनता से पड़ताल की गई। अंतत: दक्षिण कोरियाई जासूस इन नतीजे पर पहुचे हैं कि किम जोंग ने अपना वजन वाकई में घटा लिया है। जासूसों का कहना है कि ओवरवेट और स्मोकर किम को फिलहाल कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी नहीं है।

 

वैसे किम के परिवार में हार्ट संबंधी बीमारी का इतिहास रहा है। माना जा रहा है कि किम जोंग ने वजन में कमी कर जनता में छवि में सुधार की नीयत से किया है। सितंबर में सैन्य परेड और अक्टूबर में न्यूक्लियर एक्सपो के दौरान किम जोंग पहले की तुलना में काफी कम वजन के नजर आए। पिछले कुछ समय से उत्तर कोरिया में खाद्यान संकट बना हुआ है।

 

साथ ही उत्तर कोरिया का अपने सबसे बड़े व्यापारिक देश चीन के साथ इस साल जनवरी से सितंबर के दौरान व्यापार में लगभग 1300 करोड़ रुपए की कमी आई है। उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग इस वर्ष अब तक 70 बार सार्वजनिक तौर पर नजर आए हैं। दक्षिण कोरियाई जासूसी एजेंसियों के अनुसार इस साल किम की सार्वजनिक रूप से उपस्थिति में पिछले साल की तुलना में लगभग 45 फीसदी का इजाफा दर्ज किया जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News