किम जोंग ने खुद उड़ाई अपनी मौत की अफवाह, मकसद जानकर दुनिया दंग

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2020 - 10:29 AM (IST)

 

इंटरनेशनल डेस्कः बीते सप्ताह मीडिया उत्तर कोरिया के सनकी किंग किम जोंग उन की मौत की अटकलों ने खूब सुर्खियां बटोरीं । लेकिन एक फैक्ट्री के उद्घाटन में पहुंचकर किम ने पूरी दुनिया को चौंका दिया। उनकी मौजूदगी की तस्वीर आने के बाद सभी अटकलों और अफवाहों पर विराम लग गया लेकिन किम के कथित तौर पर अचानक गायब हो जाने को लेकर अब जो खबर आ रही है उसे जानकर दुनिया हैरान है । मीडिया रिपोर्टस में दावा किया जा रहा है कि किम जोंग उन ने खुद जानबूझ कर अपनी मौत की अफवाह उड़ाई थी।

 

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक किम जोंग उन नेअपने दुश्मनों का पता लगाने के लिए अपनी मौत का नाटक रचा था । किम का कहना है कि उसने ऐसा इसलिए किया था कि ताकि वो अपने आस-पास के ऐसे लोगों की पहचान कर सकें जो सत्ता पर उनकी पकड़ को कमजोर करने में जुटे हुए थे और उनसे गद्दारी कर रहे थे। किम जोंग उन अचानक करीब 20 दिनों तक के लिए गायब हो गए थे और वो किसी भी सार्वजनिक और सरकारी कार्यक्रमों में दिखाई नहीं दे रहे थे। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय मीडिया में उनके खराब स्वास्थ्य से लेकर मौत तक की अटकलबाजी शुरू हो गई थीं।

 

अमेरिका ने तो किम के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए कुछ सैटेलाइट तक का इस्तेमाल शुरू कर दिया था। जब पूरी दुनिया उनकी मौत को लेकर अटकलें लगा रही थी ठीक उस वक्त वो अपने देश में एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री के उद्घाटन के मौके पर सिगरेट पीते हुए नजर आए। ऑस्ट्रेलिया के स्काई न्यूज के हवाले से द सन ने कहा है कि किम जोंग उन को ऐसा इसलिए करना पड़ा ताकि वो ऐसे लोगों की पहचान कर सकें जो उनका तख्तापलट करने का मन बना चुके हैं।

 

किम जोंग उन के 20 दिन के बाद लौटने पर भी उत्तर कोरिया की सरकार की तरफ से कोई बयान या स्पष्टीकरण जारी नहीं किया । किम नियंत्रित स्टेट मीडिया और न्यूज एजेंसी ने इस पर पूरी तरह चुप्पी साध ली थी। पोर्ट में दावा किया गया है कि इसके जरिए किम जोंग उन यह देखना चाहते थे कि उनकी गैर मौजूदगी को देश की जनता किस तरह लेती है और उनकी अनुपस्थिति में पार्टी के दूसरे नेता किस तरह काम करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News