चैन से सोना है तो....US के नए राष्ट्रपति बाइडन को किम जोंग की बहन की चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 04:27 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: उत्तर कोरिया ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन पर पहली बार निशाना साधते हुए अमेरिका और दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास की निंदा की है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की बहन ने अमेरिका को आगाह किया कि अगर ‘‘ उसे अगले चार साल तक रात में आराम से सोना है'' तो वह उकसावे की कोई कार्रवाई न करें। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन उत्तर कोरिया और अन्य क्षेत्रीय मुद्दों पर जापान और दक्षिण कोरिया से बात करने के लिए एशिया गए हैं, जिसके बाद किम यो जोंग ने मंगलवार को यह बयान जारी किया।

PunjabKesari

दोनों मंत्री तोक्यो में मंगलवार को वार्ता करेंगे और अगले दिन सियोल में अधिकारियों से मिलेंगे। उत्तर कोरिया के अंतर-कोरियाई मामले संभालने वाली किम यो जोंग ने कहा कि उत्तर कोरिया को अगर दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग नहीं करना हुआ, तो वह सैन्य तनाव को कम करने के लिए हुए 2018 के द्विपक्षीय समझौते से बाहर आने पर विचार करेगा और अंतर-कोरियाई संबंधों को संभालने के लिए गठित एक दशक पुरानी सत्तारूढ़ पार्टी इकाई को भी भंग कर देगा।

PunjabKesari
प्योंगयांग के आधिकारिक समाचार पत्र ‘रोदोंग सिनमन' में प्रकाशित बयान के अनुसार, उन्होंने कहा कि हम दक्षिण कोरिया के व्यवहार और उसके रुख पर नजर रखेंगे। अगर उसका व्यवहार और उकसाने वाला हुआ, तो हम असाधारण कदम उठाएंगे। उन्होंने कहा कि वह इस मौके का इस्तेमाल अमेरिका के नए प्रशासन को सलाह देना के लिए भी करना चाहेंगी, जो उन्हें उकसाने के लिए काफी उतारू है।

PunjabKesari
किम यो जोंग ने कहा, ‘‘अगर वे अगले चार साल तक आराम से सोना चाहते हैं, तो उनके लिए अच्छा होगा कि वे ऐसी चीजें ना करें, जिनसे शुरुआत से ही उनकी नींद खराब हो जाए।'' दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच वार्षिक सैन्य अभियान पिछले सप्ताह शुरू हुआ था, जो बृहस्पतिवार तक चलेगा। इससे पहले भी कई बार, उत्तर कोरिया इस सैन्य अभ्यास को आक्रमण की तैयारी बता चुका है और इसका जवाब मिसाइल परीक्षण करके दे चुका है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News