ईरान की दो टूक-अमेरिका प्रतिबंध हटाए तो करेंगे परमाणु समझौते की शर्तों का पालन

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 12:30 PM (IST)

तेहरान:  ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्ला अली खमैनी ने रविवार को कहा कि अगर अंतराष्ट्रीय जगत ईरान से परमाणु प्रतिबद्धताओं का पालन कराना चाहता है तो अमेरिका को उसके खिलाफ लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को हटाना होगा।  खमैनी ने कहा, ‘‘अगर वे ईरान से उम्मीद करते हैं कि वह इस समझौते में वापस लौटे तो अमेरिका को हमारे खिलाफ लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों को हटाना होगा। हम इस बात की पुष्टि करेंगे और अगर सभी मानकों का पालन किया जाता है तो हम अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए इसमें शामिल हो जाएंगे।''

 

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने छह महाशक्तियों वाले अंतराष्ट्रीय परमाणु समझौते से वर्षों पहले हटने की घोषणा की थी और इसके बाद इन देशों के साथ 2015 के समझौते की शर्तों को ईरान ने मानने से इनकार कर दिया था। श्री खमैनी ने कहा, ‘‘इस समझौते की स्थितियों को तय करने का अधिकार ईरान को है क्योंकि वह शुरू से ही इसकी प्रतिबद्धताओं का पालन करता रहा है और अमेरिका तथा तीन यूरोपीय देशों को इसके बारे में बात करने का कोई अधिकार नहीं है।

 

इसका कारण यह है कि इन्हीं देशों ने समझौतें की अपनी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन किया था।'' गौरतलब है कि नए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने हाल ही में कहा था कि अगर ईरान समझौते को लेकर अपनी तरफ से शर्तों का पालन करता है तो अमेरिका इसमें वापस लौट सकता है मगर ईरान पर इसकी अधिक जिम्मेदारी होगी। ईरान ने हालांकि इन शर्तों को मानने से इनकार कर दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News