अमेरिका में चक्रवात से 8 फैक्टरी कर्मचारियों की मौत, मृतकों का आंकाड़ा 100 के पार

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 10:52 AM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका के केंटकी प्रांत में तूफान के कारण अब तक 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, लेकिन वास्तिवक आंकड़ा इससे अधिक हो सकता है। यह कहना है केंटकी प्रांत के गवर्नर एंडी बेशियर का। उन्होंने कहा, 'मैं जानता हूं कि हमने 80 से ज्यादा अपने नागरिकों को खो दिया है। यह संख्या 100 से अधिक हो सकती है। यह अब तक का सबसे विनाशकारी तूफान है।' उन्होंने बताया कि तूफान का दायरा कम से कम 227 मील (365 किलोमीटर) की रफ्तार से हवा चल रही। इसमें 200 मील का दायर केंटकी में था। ऐसे पूरे शहर नष्ट हो गए हैं।

 

चक्रवात की चपेट में आई मोमबत्ती बनाने की फैक्टरी में आठ कर्मचारियों की मौत हो गयी और आठ अन्य लापता हैं। कंपनी के प्रवक्ता बॉब फर्ग्यूसन ने रविवार को बताया कि अधिकारियों ने शुरुआत में बताया था कि ‘मेफील्ड कंज्यूमर प्रोडक्ट्स' के 110 कर्मचारियों में से 40 को बचा लिया गया है। अब तक 90 से अधिक लोगों का पता लगाया जा चुका है। आठ लापता हैं और ऐसी उम्मीद है कि वे ठीक होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘कई कर्मचारी चक्रवात से बचने के लिए बनाए स्थान पर एकत्रित हो गए थे और चक्रवात के लौटने के बाद वे फैक्टरी से अपने घर चले गए।

 

बिजली गुल होने और लैंडलाइन फोन की कोई सुविधा न होने के कारण शुरुआत में उनसे संपर्क साधना मुश्किल था। हम लापता आठ लोगों का पता लगा रहे हैं।'' गवर्नर एंडी बेशिर ने रविवार को आगाह किया कि मेफील्ड फैक्टरी और अन्य जगह जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 100 के पार जा सकती है, लेकिन बाद में मोमबत्ती बनाने की फैक्टरी से मिली जानकारियों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि यह संख्या आधी रह सकती है। अमेरिका के मध्यपश्चिमी और दक्षिण इलाके में आए चक्रवात से केंटुकी सबसे अधिक प्रभावित रहा। चार अन्य राज्यों में बवंडर से कम से 14 लोगों की मौत हुई। अकेले बाउंलिंग ग्रीन में और उसके आसपास 11 लोगों की मौत हो गयी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News