जॉनसन एंड जॉनसन बंद करेगी बेबी पाउडर की बिक्री, कंपनी बोली- दुनियाभर से हटाएंगे प्रॉडक्ट

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 10:57 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: ब्रिटेन की दिग्गज हेल्थकेयर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन 2023 में वैश्विक स्तर पर बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगी। ड्रग मेकर ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका में चल रहे हजारों कंज्यूमर सेफ्टी केस के चलते प्रॉडक्ट की बिक्री बंद कर दी गई है। कंपनी ने कहा कि बेबी पाउडर पहले से ही दुनिया भर के देशों में बेचा जाता है लेकिन अब इसे दुनियाभर में पोर्टफोलियो हटा दिया जाएगा।

 

अमेरिका और कनाडा में पहले ही बंद 

कंपनी ने अपने पाउडर की बिक्री 2020 में अमेरिका और कनाडा में बंद कर दी थी। इस पाउडर में एस्बेस्टस का एक प्रकार का हानिकारक फाइबर मिला था, जिसे कैंसर होने की वजह माना जा रहा था. इस मामले में कंपनी पर 35 हजार महिलाओं ने बच्चेदानी का कैंसर होने के आरोप में केस किए थे। इसकी वजह से अमेरिका में इसकी मांग काफी कम हो गई थी। इस पर कंपनी ने 2020 में अमेरिका व कनाडा में बेबी पाउडर बेचना बंद कर दिया, लेकिन आज भी ब्रिटेन सहित दुनिया के बाकी देशों में इसे बेच रही है।

 

करीब 15 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना

अमेरिका की एक कोर्ट ने इस पाउडर से ओवरीन कैंसर होने के कारण कंपनी पर 15 हजार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था। इस दौरान कोर्ट ने कहा था कि कंपनी ने बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया है। कंपनी पर आरोप था कि अपने प्रोडक्ट्स पर एस्बेस्टस मिलाती है। जज ने अपने आदेश में यह तक कह दिया था कि कंपनी ने जो अपराध किया है उसकी तुलना पैसों से नहीं की जा सकती, लेकिन जब अपराध बड़ा है तो हर्जाना भी बड़ा ही होना चाहिए। कोर्ट रूम में और कैपिटल हिल पर कंपनी ने बार-बार कहा है कि उसके प्रॉडक्ट सुरक्षित हैं और इससे कैंसर नहीं होता है। 1894 से बेचा जा रहा जॉनसन बेबी पाउडर कंपनी की परिवार के अनुकूल छवि का प्रतीक बन गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News