अमेरिकी चुनाव में बाइडेन ने मारी बाजी, राहुल गांधी समेत इन नेताओं ने दी बधाई

punjabkesari.in Sunday, Nov 08, 2020 - 02:14 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है। जो बाइडेन को 290 इलेक्टोरल वोट्स और डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट्स मिले हैं। जिसके बाद यह तय हो गया है कि अमेरिका के अगले राष्ट्रपति जो बाइडेन बनेंगे। जो बाइडेन की जीत के बाद से ही उन्हें बधाइयां मिलनी शुरू हो गई हैं। 

PunjabKesari
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट करते हुए लिखा ”जो बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई। हम दोनों के राष्ट्र करीबी दोस्त, पार्टनर और सहयोगी हैं। हम एक रिश्ते को साझा करते हैं जो विश्व मंच पर अद्वितीय है। मैं वास्तव में आप दोनों के साथ मिलकर काम करना चाहता हूं।”

फीजी के राष्ट्रपति फ्रैंक बैनिमारामा ने जो बाइडेन को बधाई देते हुए ट्वीट किया ”जो बाइडेन को बधाई, उन्होंने ट्वीट किया, ”जो बाइडेन को बधाई, हमारे पास एक गृह है जिसे क्लाइमेट एनर्जी और कोविड-19 से बचाते हुए विश्व की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाना है। अब, पहले से कहीं अधिक, हमें इन बहुपक्षीय प्रयासों के साथ पेरिस क्लाइमेट एग्रीमेंट में वापस आना चाहिए।” 
PunjabKesari
भारत में कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए जो बाइडेन को बधाई दी। उन्होंने लिखा ”राष्ट्रपति-चुने जाने के लिए बधाई जो बाइडेन को बधाई। मुझे पूरा विश्वास है कि वह अमेरिका को एकजुट करेंगे और इसे मजबूत दिशा प्रदान करेंगे।” 
PunjabKesari
राष्ट्रपति पद पर जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस की जीत के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने दोनों को बधाई दी है। कांग्रेस की तरफ से ट्वीट में कहा गया, पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस की तरफ से राष्ट्रपति-चुनाव में जो बाइडेन को अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने की हार्दिक बधाई दी है। सोनिया गांधी ने कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति के तौर पर चुने जाने की भी बधाई दी है। एक अन्य ट्वीट में कांग्रेस ने बताया, 'सोनिया गांधी आगे कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए चुने गए जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति के तौर पर कमला हैरिस के बुद्धिमान और परिपक्व नेतृत्व को भारत आने वाले दिनों में एक निकट साझेदारी के तौर पर देखता है जो हमरे लिए और दुनियाभर में शांति और विकास के लिए फायदेमंद साबित होगा।'

उपराष्ट्रपति चुनी गईं कमला हैरिस ने इस मौके पर एक वीडियो डाला जिसमें वह फोन पर जो बाइडेन से बात करती हुई दिख रही हैं। उन्होंने कहा कि हमने कर दिया, जो आप अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनने वाले हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News