Russia-Ukraine Crisis: रूस पर चला अमेरिका का चाबुक, तेल-गैस के आयात पर लगाया बैन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 09, 2022 - 07:00 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध की घोषणा की। बाइडेन ने कहा, 'हम रूसी तेल और गैस तथा ऊर्जा के सभी आयातों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं। इसका मतलब है कि रूसी तेल अब अमेरिकी बंदरगाहों पर स्वीकार्य नहीं होगा।' बाइडेन ने कहा कि रूसी तेल से संबंधित आयात पर प्रतिबंध लगाने का उनका निर्णय अमेरिका को भी नुकसान पहुंचाएगा। 

राष्ट्रपति बाइडेन ने व्हाइट हाउस में कहा, 'ऐसा नहीं है कि आज के फैसले का यहां असर नहीं होगा।' बाइडेन ने कहा कि निर्णय यूरोप सहित अन्य सहयोगियों के साथ परामर्श के बाद लिया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका सभी यूरोपीय देशों की तुलना में घरेलू स्तर पर कहीं अधिक तेल का उत्पादन करता है, इसलिए कई देश ऐसे भी हैं, जो इस प्रतिबंध में उनका साथ न दे पाएं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने संसद से यूक्रेन को 12 अरब डॉलर की सहायता देने के लिए कानून को मंजूरी देने का भी आह्वान किया। 

बाइडेन ने व्हाइट हाउस में कहा, 'मैं कांग्रेस से 12 अरब डॉलर का यूक्रेन सहायता पैकेज पारित करने का आह्वान करता हूं।' राष्ट्रपति ने इससे पहले कांग्रेस से यूक्रेन के लिए 12 अरब डॉलर की सहायता को मंजूरी देने का आह्वान किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News