जेफ बेजोस 25 साल बाद छोड़ेंगे पत्नी का साथ, लेंगे दुनिया का सबसे महंगा तलाक

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 05:39 PM (IST)

वॉशिंगटनः दुनिया के सबसे अमीर आदमी अमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस और उनकी वाइफ मैकेन्ज़ी बेजोस ने ट्विटर पर तलाक का ऐलान किया है। डिवोर्स की प्रोसीडिंग अमेरिका के वॉशिंगटन में होगी। यह शायद दुनिया का पहला सबसे महंगा तलाक होगा जिसकी सेटलमेंट राशि सबसे ज्यादा होगी। क्योंकि बेजोस अभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं और उनका नेट वर्थ 137 बिलियन डॉलर (लगभग 9.5 लाख करोड़ रुपए) है।
PunjabKesari
ऐमेजॉन में जेफ बेजोस का शेयर 16 फीसदी है। बता दें कि बेजोस और मैकेन्ज़ी 25 साल से एक साथ हैं। जाहिर है ऐमोजॉन को यहां तक पहुंचाने में उनका भी योगदान है। इसके अलावा जेफ बेजोस की कई कंपनियों में एक स्पेस एजेंसी ब्लू ऑरिजिन भी शामिल है।अमेरिका का पॉपुलर अखबार दी वॉशिंगटन पोस्ट भी अब जेफ बेजोस का ही है। ये दोनों अमेरिका के ऐसे स्टेट में तलाक ले रहे हैं जहां का नियम ये है कि तलाक के समय पैसे और ऐसेट्स पति पत्नी के बीच आधे-आधे बांटे जाते हैं। अगर ऐसा हुआ तो डिवोर्स प्रोसीडिंग खत्म होने तक बेजोस का धन आधा हो सकता है जो यानी 137 बिलियन से घट कर लगभग 60 बिलियन डॉलर रह जाएगा।
PunjabKesari
ऐसे में मैकेन्ज़ी को भी 60 बिलियन डॉलर सेटलमेंट के तौर पर देना होगा। इस स्थिति में मैकेन्ज़ी दुनिया की सबसे धनी महिला हो जाएंगी। जेफ मैकेंज़ी का तलाक ऐसे समय पर हो रहा है जब लगभग 25 साल पुरानी कंपनी ऐमेजॉन ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ कर दुनिया की नंबर-1 कंपनी बन गई है। इस तलाक से ये भी संभव है कि जेफ बेजोस दुनिया के नंबर-1 अमीर न रह जाएं और खिसक कर बिल गेट्स से निचले पायदान पर आ जाएं। लंबे समय तक बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे, लेकिन हाल ही में जेफ बेजोस ने उन्हें पछाड़ा है।
PunjabKesari
माइक्रोसॉफ्ट फाउंडर बिल गेट्स का नेट वर्थ फिलहाल 95 बिलियन डॉलर के करीब है. जेफ और मैकेंज़ी के चार बच्चों में तीन बेटे हैं और एक बेटी है।बेजोस की उम्र 54 साल है, जबकि मैकेंजी 48 साल की हैं। उनकी मुलाकात 90 के दशक में न्यू यॉर्क स्थित D.E Shaw नाम की कंपनी में काम करने के दौरान हुई थी। इसके कुछ ही समय के बाद दोनों सिएटल शिफ्ट हो गए और यहां बेजोस ने ऐमेजॉन की शुरुआत की जो आज दुनिया की नंबर-1 कंपनी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर जेफ बेजोस का आधा धन मैकेंजी नहीं, लेती हैं फिर भी यह दुनिया का सबसे महंगा तलाक होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News