जापानी कंपनियां चीनी ड्रोन का उपयोग करेंगी बंद

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 03:33 PM (IST)

टोक्यो: चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच जापानी कंपनियों ने सुरक्षा कारणों के चलते चीन निर्मित ड्रोन का इस्तेमाल खत्म का पैसला किया है। जापानी कंपनियों को आशंका हैं कि चीनी कंपनियों द्वारा बनाए गए ड्रोन संवेदनशील डेटा को उनके निर्माताओं तक पहुंचाते हैं। हालांकि अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए पिछले साल ड्रोन निर्माता डीजेआई को अनिवार्य रूप से ब्लैकलिस्ट कर दिया था। निक्की एशिया की रिपोर्ट के अनुसार अब जापानी उपयोगकर्ता भी विकल्प तलाशना शुरू कर रहे हैं लेकिन तुलनात्मक क्षमताओं के साथ लागत प्रभावी होमग्रोन विकल्पों की कमी उनके प्रयासों को कुंद कर सकती है ।

 

जापान कोस्ट गार्ड ने पहले ही चीनी निर्मित ड्रोन का इस्तेमाल बंद कर दिया है। अब प्रमुख वित्तीय एजेंसियां इस वित्तीय वर्ष में प्रभावी होने वाले नए खरीद दिशानिर्देशों के तहत महत्वपूर्ण साइबर सुरक्षा जोखिमों वाले ड्रोनों को बदलने पर विचार कर रही हैं । टोक्यो में सरकारी एजेंसियों से आग्रह करने के बाद संभावित सुरक्षा जोखिमों को रोकने के लिए सरकार के प्रयासों में अग्रणी जापानी बुनियादी ढांचा कंपनियां शामिल हो रही हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों के लिए बुनियादी ढांचे का निरीक्षण करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ड्रोन के लिए दिशानिर्देश लागू होते हैं। सरकार निजी क्षेत्र के ठेकेदारों से भी अपने सुरक्षा उपाय करने के लिए कह रही है। निक्केई एशिया के अनुसार जापानी ड्रोन निर्माता होमग्रोन उत्पादों की मांग में वृद्धि को रोकने के प्रयासों में तेजी ला रहे हैं।

 

स्वायत्त नियंत्रण प्रणाली प्रयोगशाला, जो टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज के स्टार्टअप-केंद्रित मदर्स मार्केट में सूचीबद्ध है, अक्टूबर के शुरू में बिक्री के लिए यामाहा मोटर और अन्य भागीदारों के साथ एक ड्रोन विकसित कर रही है। ड्रोन के उड़ान डेटा और इसके द्वारा ली जाने वाली किसी भी छवि को संरक्षित किया जाएगा। ACSL के अध्यक्ष सातोशी वाशिया ने कहा, "प्रमुख बिजली और गैस कंपनियों ने हमसे संपर्क किया है, वे निरीक्षण और अन्य उपयोगों के लिए घरेलू स्तर पर बनाए गए ड्रोन का इस्तेमाल बंद करना चाहती हैं।" लेकिन सभी जापानी व्यवसाय अभी तक होमग्रोन ड्रोन पर स्विच करने के लिए तैयार नहीं हैं। निक्केई एशिया ने कहा कि कुछ मौजूदा मॉडल ग्राहक की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं, और जो उपलब्ध हैं वे डीजेआई के समकक्षों की तुलना में दर्जनों गुना अधिक खर्च कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News