चीन की महाविनाशक मिसाइल से निपटने को तैयार जापान, मजबूत करेगा अपनी रक्षा क्षमता

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 05:25 PM (IST)

टोक्‍योः जापान ने चीन की दादागिरी का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए उसकी अंतरिक्ष से दागे जाने वाली महाविनाशक हाइपरसोनिक मिसाइल से निपटने  की तैयारी शुरू कर दी है। जापान ने अपनी मिसाइल रक्षा क्षमता को मजबूत करने का संकेत दिया है। जापान ने यह ऐलान ऐसे समय पर किया है जब चीन ने हाइपरसोनिक परमाणु मिसाइल का अंतरिक्ष से धरती पर हमला करने के लिए टेस्‍ट किया है।  जापानी प्रवक्‍ता ने  इस दौरान चीन के परीक्षण का भी जिक्र किया। 

 

जाापान सरकार के मुख्‍य कैबिनेट सेक्रेटरी मतसूनो हिरोकाजू ने  कहा कि चीन दुनियाभर के मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को तबाह करने में सक्षम और परमाणु हथियार ले जाने वाली हाइपरसोनिक मिसाइल का तेजी से विकास कर रहा है। उन्‍होंनेकहा कि चीन लगातार बढ़ते अपने रक्षा खर्च को लेकर पारदर्शी नहीं है।मतसूनो ने कहा कि चीन लगातार अपने परमाणु हथियारों और मिसाइलों की क्षमता और संख्‍या को बढ़ा रहा है। उन्‍होंने चेतावनी दी कि चीन का समुद्र और हवा में तेजी से सैन्‍य गतिविधियों का विस्‍तार क्षेत्रीय और वैश्विक समुदाय के लिए बड़े सुरक्षा चिंता का विषय है।

 

जापानी प्रवक्‍ता ने माना है कि कई ऐसे खतरे हैं जिनका परंपरागत उपकरणों से जवाब देना संभव ही नहीं है। उन्‍होंने कहा कि जापान हवा में खतरे की पहचान करने की अपनी क्षमता, निगरानी और उसको तबाह करने की ताकत को सुधारेगा। उन्‍होंने कहा कि जापान अपनी व्‍यापक हवाई और मिसाइल रक्षा क्षमता को मजबूत करेगा जो कंप्‍यूटर नेटवर्क के जरिए काम करता है। बता दें कि दुनिया पर बादशाहत कायम करने की तमन्‍ना रखने वाले चीनी ड्रैगन ने अंतरिक्ष से हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है।

 

बताया जा रहा है कि चीन ने यह परीक्षण गत अगस्‍त महीने में किया है। चीन ने पहले एक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल को अंतरिक्ष की निचली कक्षा में भेजा। इस मिसाइल ने पहले धरती का चक्‍कर लगाया और फिर यह अपने लक्ष्‍य पर हाइपरसोनिक स्‍पीड से काल की तरह दौड़ पड़ी। चीन की तरह अंतरिक्ष से मिसाइल दागने की क्षमता अभी किसी देश के पास नहीं है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News