जापान ने G7 में द.कोरिया को शामिल करने के अमेरिकी प्रस्ताव पर जताई आपत्ति

punjabkesari.in Monday, Jun 29, 2020 - 04:29 PM (IST)

 

टोक्योः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पिछले महीने भारत समेत रूस, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को इस साल के जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल करने का प्रस्ताव जापन ने विरोध किया है। जापान ने जी 7 में दक्षिण कोरिया को शामिल करने के अमेरिकी प्रस्ताव पर आपत्ति जताई है।

 

उसका कहना है कि चीन और उत्तर कोरिया से संबंधित अहम मुद्दों पर दक्षिण कोरिया, जी 7 के देशों से अलग राय रखता है। राजनयिक सूत्रों का हवाला देते हुए जापान की न्यूज एजेंसी क्योदो ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले महीने भारत समेत रूस, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया को इस साल के जी 7 शिखर सम्मेलन में शामिल करने का प्रस्ताव दिया था। उन्होंने जी 7 को पुराना करार देते हुए वर्तमान वैश्विक परिदृश्य के अनुरूप होने की बात कही थी।

 

विश्व की सात बड़ी अर्थव्यवस्था के इस समूह में अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, कनाडा, जर्मनी, फ्रांस और इटली पहले से ही शामिल हैं। इनमें एशिया महाद्वीप से जापान एक मात्र देश है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इस विशेष दर्जे को जापान खोना नहीं चाहता है। इस वर्ष का जी 7 शिखर सम्मेलन इसी माह होने वाला था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते अब इसे सितंबर में आयोजित किया जाएगा।

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News