चीन में कोरोना जांच के लिए जापानियों के एनल स्‍वाब पर भड़का जापान, दी चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 12:50 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीन में एनल स्‍वाब लेने पर  अमेरिका के बाद अब जपान ने कड़ा विरोध जताया है।जापानी नागरिकों के चीन पहुंचने पर एनल स्‍वाब लेने के दौरान होने वाले 'मनोवैज्ञानिक तनाव' की शिकायत के बाद जापान सरकार ने पेइचिंग से इसे बंद करने को कहा है। इससे कुछ दिन पहले ही अमेरिका ने इसे बंद करने को कहा था। जापान सरकार ने चीन से कहा है कि वह कोरोना वायरस जांच के लिए जापानियों के एनल स्‍वाब न लें। 

 

जापान के चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी काटसूनओबू काटो ने कहा कि सरकार ने पेइचिंग में अपने दूतावास के जरिए चीन सरकार को यह संदेश भेजा है। जापान सरकार के इस अनुरोध के बाद भी अभी तक चीन की ओर से नीतियों में बदलाव का कोई आश्‍वासन सरकार को नहीं मिला है। उन्‍होंने कहा कि जापान सरकार लगातार चीन पर एनल स्‍वाब लेने से रोकने के लिए दबाव बनाती रहेगी। जापान सरकार ने कहा कि इस तरह की जांच पूरी दुनिया में कहीं नहीं होती है।

 

कई जापानी कर्मचारियों ने कहा कि चीन एनल स्‍वाब लेकर लोगों को अपमानित करना चाहता है और यह उनके मानवाधिकारों तथा गरिमा का उल्‍लंघन है। इससे पहले चीन में तैनात अमेरिकी राजनयिकों ने दावा किया था कि उन्‍हें कोरोना वायरस की जांच के लिए एनल (गुदा) स्‍वाब देने के लिए मजबूर किया गया। अमेरिका ने इसकी शिकायत की है और कहा है कि नमूने लेने का यह तरीका 'अशोभनीय' है।

 

यही नहीं अमेरिका ने अपने राजनयिकों को न‍िर्देश द‍िया है कि अगर उन्‍हें एनल स्‍वाब टेस्‍ट के लिए कहा जाए तो वे मना कर दें। इस बीच चीन ने एनल स्‍वाब लेने के आरोपों को खारिज किया है। चीन ने गुरुवार को इन आरोपों से इंकार किया कि अमेरिकी राजनयिकों की कोविड-19 की गुदा जांच कराई गई है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि 'चीन में रह रहे अमेरिकी राजनयिकों से कभी भी गुदा स्वैब जांच कराने के लिए नहीं कहा गया।’
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News